Friday, March 29, 2024
Advertisement

Neend Aane Ke Upay: सुकून भरी नींद चाहिए तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय, जल्द दिखेगा असर

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें बिस्तर पर जाते ही नींद आ जाती है। वहीं कुछ ऐसे होते हैं जिन्हें आसानी से नींद नहीं आती है, या आ भी गई तो अच्छी नींद नहीं आती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 07, 2021 16:40 IST
good sleep - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/#GOODSLEEP अच्छी और गहरी नींद के लिए घरेलू उपाय 

अच्छी और भरपूर नींद लेना सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। जो लोग पूरी नींद नहीं ले पाते, उन्हें कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याएं होने का खतरा बना रहता है। बहुत से लोग चाहते हुए भी अपना रूटीन नहीं फॉलो पर पाते हैं। वर्कस्टेस और स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताने की वजह से भी कई लोगों की नींद ठीक से पूरी नहीं हो पाती। कुछ लोगों को तो तनाव के कारण नींद आती ही नहीं है। ऐसे में लोग नींद की गोलियों का भी सहारा लेने लगते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक होता है। अगर आप चाहें तो कुछ बेहद आसान घरेलू उपाय अपनाकर भी बेहतर नींद पा सकते हैं।

Fatigue Causes: दिनभर थकान महसूस करने और नींद ना आने के पीछे हो सकते हैं ये 10 कारण, ऐसे करें बचाव

अच्छी और भरपूर नींद के लिए अपनाए ये आसान घरेलू नुस्खे 

मसाज थेरेपी

एक स्टडी के मुताबिक, शरीर की मसाज करने से स्लीप क्वालिटी को सुधारा जा सकता है। इसलिए, आपको हफ्ते में दो से तीन बार शरीर का मसाज करना चाहिए। अगर आपने कभी नोटिस किया हो तो सिर की मालिश के बाद बेहद प्यारी नींद आने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मसाज करने से शरीर की थकान दूर होती है और आप रिलैक्स महसूस करते हैं। जिससे स्लीप क्वालिटी भी बेहतर होती है।

खानपान में बदलाव

अगर आपको अक्सर अनिद्रा की शिकायत रहती है तो आपको एक बार अपने खान-पान पर भी फोकस करना चाहिए। बेहतर होगा कि आप दोपहर के बाद कैफीन वाले खाद्य पदार्थ और   पेय पदार्थ का सेवन कम से कम करें। इसके अलावा डिनर हमेशा लाइट करें और बेडटाइम से कम से कम दो-तीन घंटे पहले करें। इसके अलावा आप सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पी सकते हैं। यह नर्वस सिस्टम को रिलैक्स करता है, जिससे अच्छी नींद आती है।

पेट में मरोड़- दर्द की समस्या हो सकता है इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम के कारण, स्वामी रामदेव से जानिए इसका कारगर इलाज

बनाएं स्लीप रूटीन

जिन लोगों को देर रात नींद आती है या नींद ना आने की समस्या है। उनके लिए स्लीप रूटीन बनाना और उसे मेंटेन करना बेहद जरूरी है। जैसे आप हर दिन एक निश्चित समय पर बेड पर जाएं। भले ही आपको नींद ना आए, लेकिन फिर भी आंख बंद करके लेंटे। इससे आपको धीरे-धीरे तय समय पर नींद आने लगेगी। इसके अलावा सोते समय फोन और टीवी को बंद कर दें। कमरे में लाइट ऑफ कर दें। इस तरह से आपको नींद आने में मदद मिलेगी।

डायबिटीज के मरीजों को क्या खाना चाहिए? ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर हैं ये 10 फूड्स, डाइट में करें शामिल

आरामदायक बेड और तकिया 

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो किसी भी तरह के बिस्तर पर सो जाते हैं। जिससे ठीक से नींद नहीं ले पाते हैं। इसके लिए इस बात को ध्यान में रखना जरूरी है कि जिस बिस्तर पर सो रहे हैं वो आरामदायक हो। ऐसा में आपको अच्छी नींद आएगी 

नोट- ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी चिकित्सक की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

स्ट्रेस, एंग्जायटी या डिप्रेशन की गिरफ्त से बाहर निकलने के लिए स्वामी रामदेव से जानिए बेस्ट फॉर्मूला

Home Remedies For Kidney Stone: किडनी स्टोन की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

Summer foods: गर्मियों में खुद को तरोताजा और फिट रखने के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement