Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Home Remedies For Kidney Stone: किडनी स्टोन की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

आज के समय में बड़ी संख्या में लोग किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी की समस्या से जूझ रहे हैं। इस दौरान पेट के आस-पास असहनीय दर्द भी होता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 07, 2021 0:00 IST
kidney stone- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/#KIDNEYSTONE किडनी स्टोन से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खे 

किडनी स्टोन की समस्या आजकल बहुत आम हो गई है। हर उम्र के लोगों में ये समस्या देखने को मिल रही है। इसमें गुर्दे के अन्दर छोटे-छोटे या बड़े पत्थर बन जाते हैं। इसके पीछे कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं, इन्हें में से एक है  गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल। वैसे तो स्टोन में कोई परेशानी नहीं होती लेकिन कभी- कभी इसका दर्द असहनीय हो जाता है। इसके अलावा सेहत पर भी इसका बुरा असर पड़ सकता है। ह्यूमन बॉडी में दो किडनी होती हैं, जिनका काम शरीर से टॉक्सिन सब्सटेंस को बाहर निकाल फेंकना और शरीर में पानी का स्तर सही बनाए रखना है। स्टोन का कोई निर्धारित आकार नहीं होता है। कई बार तो ये इतने छोटे होते हैं कि यूरीन के साथ ही बाहर निकल जाते हैं। लेकिन, कई बार इनका आकार हैरान कर देने वाला होता है। ऐसे में  ऑपरेशन ही एक मात्र विकल्प बचता है। अगर आप समय रहते किडनी स्टोन के लक्षण पहचान लें तो इसे घरेलू उपायों से भी ठीक किया जा सकता है। 

Summer foods: गर्मियों में खुद को तरोताजा और फिट रखने के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन

किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे 

लेमन जूस और ऑलिव ऑयल 

बरसों से लेमन जूस और ऑलिव ऑयल को मिलाकर उसका सेवन गॉलब्लेडर के स्टोन के लिए किया जाता रहा है लेकिन किडनी के स्टोन में भी ये काफी कारगर है। नींबू के रस में मौजूद सिट्रिक एसिड कैल्शियम बेस वाले स्टोन को तोड़ने का काम करता है और दोबारा बनने से भी रोकता है। इस मिश्रण को बनाने के लिए नींबू के रस और ऑलिव ऑयल को बराबर मात्रा में लेकर मिला लें और दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें। 

अनार 

अनार का जूस और उसके बीज दोनों में ही एस्ट्रीजेंट गुण होता है जो कि किडनी के स्टोन के इलाज में मददगार है।अगर आपकी किडनी में स्टोन है तो रोज एक अनार खाना या फिर उसका जूस पीना फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा अनार को फ्रूट-सलाद में भी मिलाकर खाया जा सकता है। 

Increase Eyesight Naturally: आंखों की रोशनी को नेचुरल तरीके से बढ़ाने में कारगर हैं ये 10 आसान तरीके

तरबूज 

मैग्न‍िशियम, फॉस्फेट्स, कार्बोनेट और कैल्शियम से बने किडनी स्टोन के इलाज के लिए तरबूज अच्छा होता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता है जो स्वस्थ किडनी के लिए जरूरी तत्व है। पोटैशियम यूरीन में एसिड लेवल को मेंटेन रखने में मदद करता है। साथ ही पानी भी भरपूर होता है जो स्टोन को नेचुरल तरीके से शरीर से बाहर निकाल देता है। 

Belly Fat Burning Tips: आसान तरीके से कम करना है बेली फैट तो डाइट में शामिल करें ये सब्जियां

राजमा 

राजमा में भरपूर फाइबर होता है। इसे किडनी बीन्स के नाम से भी जाना जाता है। किडनी बीन्स किडनी और ब्लैडर से जुड़ी हर तरह की समस्या से राहत दिलाने में कारगर होती है। इसे बनाने से पहले जिस पानी में भि‍गोया जाता है उसे पीने को इस्तेमाल करने से फायदा मिलता है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

Fatigue Causes: दिनभर थकान महसूस करने और नींद ना आने के पीछे हो सकते हैं ये 10 कारण, ऐसे करें बचाव

Weight Loss Tips: सुबह गर्म पानी में एक टुकड़ा गुड़ मिलाकर पीने से जल्द घटता है वजन

Green Apple Benefits: डायबिटीज कंट्रोल करने और आंखों की रोशनी के लिए करें हरे सेब का सेवन, जानें 6 बड़े फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement