Friday, April 26, 2024
Advertisement

Physiotherapy: सत्येंद्र जैन विवाद से चर्चा में आई फिजियोथेरेपी, यहां जानिए ये क्या है? इसे कब और किस बीमारी में कराना चाहिए

Physiotherapy: फिजियोथेरेपी मेडिकल साइंस से जुड़ी थेरेपी है। इसमें शारीरिक दर्द को दूर करने के लिए कई प्रकार की थेरेपी दी जाती है। इस थेरेपी में मसाज, व्यायाम, एक्सरसाइज़ और कुछ खास तरह की मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 22, 2022 12:52 IST
क्या है फिजियोथेरेपी?- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV क्या है फिजियोथेरेपी?

जेल में बंद सत्येंद्र जैन का हाल ही में एक मसाज का वीडियो वायरल हुआ था जिसके बाद सोशल मीडिया पर बवाल मच गया। इस वायरल वीडियो में सत्येंद्र जैन एक बैड पर लेटकर फिजियोथेरेपिस्ट से हाथों और पैरों की मसाज करा रहे हैं। ऐसे में चलिए आज हम आपको बताते हैं की आखिर फिजियोथेरेपी होती क्या है। फिजियोथेरेपी मेडिकल साइंस से जुड़ी एक बेहतरीन थेरेपी है। इसमें शारीरिक दर्द को दूर करने, मांसपेशियों की ऐंठन, जोड़ो के दर्द या अकड़न से राहत पाने के लिए के लिए कई प्रकार की थेरेपी दी जाती है। जिसमे मसाज, व्यायाम, एक्सरसाइज़ और कुछ खास तरह की मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल इस थेरेपी से व्यक्ति के शरीर के जकड़न को कम किया जाता है। यह एक चिकित्सक ट्रीटमेंट है, जो आपकी बॉडी के असहनीय दर्द को दूर कर उसे रिकवर करता है। स्वस्थ और फिट रहने के लिए आप फिजियोथेरेपी ले सकते हैं। यह प्रक्रिया ज़्यादा महंगी नहीं होती है और और इसके दुष्प्रभाव की संभावना भी कम होती है। चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के ज़रिए आपको बताते हैं की आखिर फिजियोथरेपी कब और किसे कराना चाहिए। 

कब कराएं फिजियोथेरेपी?

अगर आपके शरीर के किसी हिस्से में दर्द हो रहा हो, किसी तरह की कोई पुरानी चोट हो , मांसपेशियों में ऐंठन, जोड़ो में दर्द या अकड़न है तो इन सब चीज़ों से राहत पाने के लिए आप फिजियोथेरेपी करा सकते हैं।  इसके साथ ही फ्रैक्चर, एक्सरसाइज़ या फिर खेल के दौरान आये खिंचाव के ट्रीटमेंट के लिए भी फिजियोथेरेपी का सहारा ले सकते हैं। 

फिजियोथरेपी के प्रकार

फिजियोथेरेपी कई प्रकार के होते हैं। दरअसल, फिजियोथरेप, आपके शरीर में लगे चोट, बॉडी में होनेवाला दर्द और  मांसपेशियों में ऐंठन, सबके लिए अलग-अलग प्रकार की होती है। इसलिए वे आपकी बॉडी कंडीशन का ज़ायज़ा लेकर अलग-अलग तकनीक आज़माते हैं। आपको बता दें फिजियोथरेपी में हीट थेरेपी, कोल्ड थेरेपी, इलेक्‍ट्रोथेरेपी, स्पोर्ट्स थेरेपी, वुमन हेल्थ थेरेपी,आर्थोपेडिक फिजियोथेरेपी जैसी थेरेपी शामिल हैं।

फिजियोथेरेपी सेशन

किसी भी तरह के के चोट, दर्द और बीमारी के ट्रीटमेंट के लिए फिजियोथेरेपिस्ट पेशेंट की कंडीशन कितनी गंभीर या सामन्य है उसे देखकर सेशन लेते हैं। दरअसल, अगर आपकी समस्या ज़्याद पुरानी हुई तो हो सकता है कि आपको कई सेशन में जाना पड़े। 

Periods Tips: पीरियड्स में होने वाले पेट दर्द से आप भी हैं परेशान? इन फूड्स का सेवन कर असहनीय क्रैम्प्स से पाएं छुटकारा

फिजियोथेरेपी के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

  1. फिजियोथेरेपी कराने से पहले पेट भरकर खाना न खाएं।
  2. एक्सरसाइज या फिर मशीन लगाने में कोई दिक्कत न हो इसलिए फिजियोथेरेपी के दौरान टाइट कपड़े न पहनें।
  3. अगर फिजियोथेरेपी को लेकर आपके मन में को सवाल है तो अपने फिजियोथेरेपिस्ट से बेझिझक होकर पूछें।
  4. फिजियोथेरेपी से पहले अपने आप को हाइड्रेट रखें।

फिजियोथेरेपी के बाद बरतें ये सावधानियां

  1. फिजियोथेरेपी सेशन के बाद रोजाना कुछ एक्सरसाइज करें।
  2. ज़्यादा स्ट्रेस ने लें और आराम करें।
  3. पानी ज़्यादा पिएं ताकि आप हाइड्रेटेड रहें। 

फिजियोथेरेपी से होनेवाले फायदे

फिजियोथेरेपी आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है। इसकी अलग-अलग तकनीकों की मदद से गंभीर दर्द को आसानी से कम किया जा सकता है। फिजियोथेरेपी मांसपेशियों में मजबूती और लचीलापन लाने में भी मददगार है।

(डिसक्लेमर: आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Prostate Cancer: ये संकेत दिखें तो समझे आपको हो गया है प्रोस्टेट कैंसर, बचने के लिए करें ये 5 योग

Stomach Cancer Awareness Month: जानिए स्टमक कैंसर अवेयरनेस मंथ से जुड़ी खास बातें एवं स्टमक कैंसर के लक्षण और बचाव

Health Tips: सर्दियों में हड्डियों में हो रहा है तेज दर्द, स्वामी रामदेव से जानिए कहीं ये आर्थराइटिस के लक्षण तो नहीं

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement