Thursday, February 29, 2024
Advertisement

पाइल्स से परेशान हैं तो इन फूड्स से तुरंत बना लीजिए दूरी, हो सकता है नुकसान

इससे निजात पाने के लिए आपको दवाओं के अलावा सही खानपान और दिनचर्या को ठीक रखना बेहद जरूरी है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 05, 2022 12:46 IST
Piles- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Piles

Highlights

  • पाइल्स में मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
  • कभी-कभी तो इसका दर्द असहनीय भी बन जाता है।

पाइल्स यानी बवासीर आज के समय में एक आम, लेकिन गंभीर बीमारी बन चुकी है जिससे निजात पाना आसान नहीं होता है। इसमें मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जबकि कभी-कभी तो इसका दर्द असहनीय भी बन जाता है।

दरअसल, पाइल्स की समस्या होने पर मरीजों को मल के साथ खून निकलने और तेज दर्द की समस्या तो होती ही है साथ ही इसमें पीड़ित व्यक्ति को बैठने या फिर लेटने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इससे निजात पाने के लिए आपको दवाओं के अलावा सही खानपान और दिनचर्या को ठीक रखना बेहद जरूरी है ताकि इससे होने वाली तकलीफों से बचा जा सके। साथ ही आपको कुछ चीजों से परहेज भी करना होगा जिससे समस्या और न बढ़े। ऐसे में आइए जानते हैं कि अगर आपको पाइल्स की समस्या है तो किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

बिना जिम जाए वजन कम करना है तो ब्रेकफास्ट में खाएं ये चीजें, खत्म हो जाएगी एक्स्ट्रा चर्बी

तेल और मसालेदार खाना

बवासीर के रोगियों के लिए अत्यधिक तेल और मसालेदार खाना बेहद हानिकारक हो सकता है। डॉक्टर्स भी इन्हें इस तरह के खाने से बचने की सलाह देते हैं। अगर आप बवासीर से पीड़ित है तो बिल्कुल भी मसालेदार खाने का सेवन ना करें। यह आपकी समस्या को और बढ़ा सकता है। 

मिर्च 

बवासीर से पीड़ित व्यक्ति को मिर्च का सेवन नहीं करना चाहिए फिर चाहे वो हरी मिर्च हो या लाल मिर्च। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके सेवन से दर्द और जलन की समस्या और बढ़ा सकता है।

मांस मछली और अंडा के करें परहेज

बवासीर के मरीजों को मांस, मछली और अंडा खाने से परहेज करना चाहिए। क्योंकि ये चीजें गर्म होती हैं और इन्हें पचाने में भी थोड़ी मुश्किल होती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप इन चीजों से दूर बना लीजिए।

सुपारी, गुटखा, सिगरेट और पान मसाला खाने से बचें 

इन चीजों का सेवन ऐसे ही सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। इसके सेवन से यह कैंसर का कारण बन सकता है। साथ ही बवासीर के मरीजों की तकलीफ को बढ़ा सकता है। इसलिए इन सभी चीजों का सेवन करने से बचें। 

उच्च रक्तचाप के मरीज खाली पेट ऐसे करें त्रिफला पाउडर का सेवन, नैचुरल तरीके से कम होगा ब्लड प्रेशर

ना करें राजमा, मसूर और बीन्स का सेवन

पाइल्स के मरीजों के लिए इन चीजों का सेवन भी खतरनाक होता है। इसलिए अगर आप बवासीर से परेशान हैं तो इन चीजों से दूरी बनाकर रखें।

बाहर का खाने से बचें

बवासीर के मरीजों को बाहर के खाने से बचना चाहिए क्योंकि बाहर के खाने में न तो नमक का ध्यान रखा जाता है और न ही मिर्च का। इसलिए बेहतर होगा कि आप घर का ही खाना खाएं। 

घी

वैसे तो घी सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। लेकिन कई बार इसका सेवन पाइल्स के मरीजों की समस्या को बढ़ा सकता है। इसलिए घी का सेवन तभी करें जब ये आपको सूट करता हो।

 Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

गठिया के मरीजों के लिए रामबाण है सहजन, जानिए इसके अन्य बेहतरीन लाभ

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement