Monday, April 29, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है बुरांश का फूल, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल साथ ही होंगे कई फायदे

बुरांश के फूलों का इस्तेमाल जैम, जूस और चटनी बनाने के लिए किया जाता है। ये स्वादिष्ट होने के साथ ही आपको कई बीमारियों से भी बचाता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: February 01, 2022 14:37 IST
Buransh for Diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Buransh for Diabetes

Highlights

  • इन फूलों में क्विनिक एसिड पाया जाता है।
  • यह सर्दी, जुकाम, त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है।

हिमाचल प्रदेश को जड़ी-बूटियों का खजाना कहा जाता है। यहां कई ऐसे फल-फूल और जड़ी-बूटियां पाए जाते हैं जो बीमारियों से लड़ने में कारगर होते हैं। इन्हीं में से एक है बुरांश का फूल। दरअसल, बुरांश का पौधा उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों में मिलता है। ये औषधीय गुणों के साथ-साथ पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। 

बुरांश के फूलों का इस्तेमाल जैम, जूस और चटनी बनाने के लिए किया जाता है। इन फूलों में क्विनिक एसिड पाया जाता है जो स्वादिष्ट होने के साथ ही आपको कई बीमारियों से भी बचाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी मौजूद होता है जो सर्दी, जुकाम, त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। साथ ही यह तनाव को कम करने, घावों को भरने में भी मदद करता है। ऐसे में आइए जानते हैं बुरांश का फूल सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है। 

पीरियड्स के दर्द को दूर करती है अजवाइन की चाय, इस तरह बनाएं

खून की कमी करता है दूर

सही खानपान न लेने की वजह से लोगों में खून की कमी देखने को मिलती है। जिससे आगे चलकर यह एनीमिया का कारण बन सकता है। ऐसे में बुरांश के फूलों के सेवन से शरीर में खून की कमी को दूर कर सकते हैं। इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मददगार होता है। 

डायबिटीज में असरदार

बुरांश में एंटी-हिपेरग्लिसेमिक गुण मौजूद होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है। इसीलिए डायबिटीज के मरीज बुरांश के फूलों का जूस जरूर अपनी डाइट में शामिल करें। 

खांसी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो भुनी हुई लौंग और शहद का ऐसे करें सेवन, पुरानी खांसी भी हो जाएगी दूर 

हड्डियों को बनाता है मजबूत  

एक उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती हैं साथ ही जोड़ों में दर्द की समस्या शुरु हो जाती है। ऐसे में बुरांश का फूल आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके सेवन से जोड़ों के दर्द से निजात मिलेगा और हड्डियां मजबूत बनेगी। 

जलन में मिलेगा राहत

कई बार किसी रिएक्शन की वजह से या कुछ गलत खाने की वजह से त्वचा पर या पेट में जलन होने लगती है। ऐसे में बुरांश के फूलों से बना जूस जलन से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

क्या फिर वापस लौटा ब्लैक फंगस? जानिए इस इन्फेक्शन से कैसे करें बचाव

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement