Sunday, May 05, 2024
Advertisement

क्या आप भी दही में चीनी मिलाकर खाते हैं? तुरंत कर लें तौबा वरना घेर लेंगी ये खतरनाक बीमारियां

अगर आप भी दही में चीनी डालकर खाते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है। इस वजह से आप कई समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 24, 2023 14:56 IST
Dahi chini khane ke nuksan- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Dahi chini khane ke nuksan

घर से बाहर जाते समय अक्सर लोग दही शक्कर खा कर निकलते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसे बेहद शुभ माना गया है। लेकिन अगर आपने इसकी आदत बना ली है, यानी अगर आप दही में शक्कर मिलाकर हमेशा खाते हैं तो इससे आपको कई सेहत संबंधी समस्या हो सकती है। साथ ही कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। दही में नैचरल मिठास होती है जो आपके लिए बेहद फायदेमंद है। चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि दही में चीनी डालकर खाने के क्या नुकसान होते हैं?

दांतों में आ सकती है सड़न

अगर आप रोजाना दही में चीनी डालकर खाते हैं तो आपके दांतों में सड़न आ सकती है। दरअसल, शक्कर दांतों में में सड़न पैदा करती है, जिससे कैविटी बढ़ सकती है। ऐसे में अगर आप भी दांतों में चीनी मिलाकर खाते हैं तो दांतों में दर्द की समस्या पैदा हो सकती है। इसलिए दही में चीनी मिलाकर खाने से बचें।

बालों को झड़ने से बचाती हैं नीम की पत्तियां, ऐसे इस्तेमाल करने से हेयर को मिलते हैं अनगिनत फायदे

हार्ट से जुड़ी बीमारी

दही में चीनी मिलाकर खाने से दिल से जुड़ी बीमारी बढ़ सकती है। दरअसल, चीनी में बहुत ज़्यादा मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, जिस वजह से आपका ब्लड प्रेशर का लेवल बढ़ सकता है। ब्लड प्रेशर हाई होने से दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अगर आप भी दही चीनी खाने के शौकीन हैं तो अपने इस शौक को आज ही छोड़ें।

बढ़ जाता है डायबिटीज का खतरा

अगर आप दही मे चीनी मिलाकर खाते हैं तो आपको ब्लड शुगर होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इसलिए दही में चीनी मिलाकर खाने से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप रोजाना दही में चीनी मिलाकर खाते हैं तो इससे आपको डायबिटीज की दिक्कत हो सकती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

टमाटर खाने से पहले हो जाएं सावधान, इसका डेली सेवन करने से आप हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement