1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Stomach Gas Pain: पेट में गैस बनने और तेज दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं 6 आसान घरेलू नुस्खे

Stomach Gas Pain: पेट में गैस बनने और तेज दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं 6 आसान घरेलू नुस्खे

पेट में गैस बनना वैसे तो आम बात है लेकिन ये खतरनाक भी हो सकता है। कई बार गैस बनने के कारण सीने में या फिर शरीर के अन्य हिस्से में दर्द होने लगता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 14, 2021 19:07 IST
पेट में गैस बनने और...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/VISMITHAMS पेट में गैस बनने और तेज दर्द के लिए घरेलू नुस्खे 

पेट में दर्द होने और गैस बनने के पीछे की सबसे बड़ी वजह है असमय और अनियमित खानपान। ज्यादातर लोग इस समस्या को हल्के में लेते हैं लेकिन, ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि पेट में गैस बनना काफी खतरनाक भी हो सकता है। कई बार गैस बनने के कारण सीने में या फिर शरीर के दूसरे हिस्से में दर्द होने लगता है। इसके अलावा गैस जब सिर में चढ़ जाती है तो उल्टी होने लगती है। गैस बनने से पेट फूलने लगता है और पाचन संबंधी कई तरह की दिक्कतें पैदा होने लगती हैं। अगर आपको ज्यादा गैस बनती है तो इसे बिल्कुल हल्के में ना लें क्योंकि ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिससे आप पेट में गैस की समस्या और पेट दर्द को ठीक कर सकते हैं।

Lower Back Pain Remedies: पीठ के निचले हिस्से में रहता है दर्द तो काम आएंगे ये नुस्खे, बस ऐसे करें इस्तेमाल

पेट में गैस बनने पर या पेट दर्द होने पर अपनाएं ये 6 आसान घरेलू नुस्खे 

हींग

aseofetida

Image Source : INSTAGRAM/BK_PHILLY
हींग 

हींग, खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है। साथ ही ये गैस की समस्या को दूर करने में भी कारगर होता है। इसके लिए आप एक गिलास गरम पानी में हींग मिलाकर पिएं। ऐसा करने से गैस की समस्या काफी हद तक दूर हो सकती है। दिन में करीब 2-3 तीन बार हींग का पानी पीना अच्छा रहेगा। 

बेकिंग सोडा और नींबू 

गैस की समस्या से जूझ रहे लोगों को रोजाना खाली पेट एक चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए। ऐसा करने से आपको आराम मिल सकता है। यह एक तरह से ईनो का काम करता है। 

 छाछ

chaach

Image Source : INSTAGRAM/TOG_FRED
छाछ

गर्मियों में खाना खाने के बाद बहुत से लोग छाछ पीना पसंद करते हैं। सादा छाछ पीने के बजाय इसमें काला नमक और अजवाइन मिलाकर पिएं। इससे गैस की समस्या दूर हो सकती है। 

Detox Water Health Benefits: रोजाना डिटॉक्स वॉटर पीने के हैं कई फायदे, जानें बनाने का अलग-अलग तरीका

काली मिर्च 

किचन में मौजूद काली मिर्च भी गैस की समस्या को दूर करती है। काली मिर्च का सेवन करने से ना केवल गैस की समस्या में राहत मिलती है, बल्कि इससे पाचन भी सही रहता है। पेट में गैस होने पर आप दूध में काली मिर्च पाउडर मिलाकर पी सकते हैं। 

दालचीनी

दालचीनी का सेवन करने से गैस की समस्या दूर रहती है। इसके लिए आप दालचीनी को पानी में उबाल लें और फिर उसे ठंडा करके पिएं। रोज सुबह खाली पेट दालचीनी के पानी का सेवन करने से आराम मिल सकता है। अगर आपको इसका स्वाद अच्छा ना लगे तो आप इसमें शहद भी डाल सकते हैं। 

बदलते मैसम में सर्दी-जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं 7 घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

लहसुन

garlic

Image Source : INSTAGRAM/ROBERTBARKER33
लहसुन 

लहसुन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। गैस की समस्या में भी लहसुन खाने से काफी फायदा मिलता है। पेट में गैस होने पर आप लहसुन को जीरा, खड़ा धनिया के साथ उबाल लें। रोजाना दिन में दो बार इसका सेवन करें। ऐसा करने से गैस की समस्या को दूर किया जा सकता है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

गर्मी के मौसम में बहुत ज्यादा ना खाएं ये 9 चीजें, सेहत के लिए हो सकता है काफी नुकसानदायक

Intermittent Fasting: भरपेट खाना खाकर भी घटाएं तेजी से वजन, जानिए कैसे करें इंटरमिटेंट फास्टिंग

प्रेगनेंसी में केसर का दूध पीना है काफी फायदेमंद, दूर रहती हैं कई परेशानियां

नोट-ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Stomach Gas Pain: पेट में गैस बनने और तेज दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं 6 आसान घरेलू नुस्खे News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X