Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Lower Back Pain Remedies: पीठ के निचले हिस्से में रहता है दर्द तो काम आएंगे ये नुस्खे, बस ऐसे करें इस्तेमाल

पीठ या कमर के निचने हिस्से में दर्द होना आम बात है। इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। इसे नजरअंदान नहीं करना चाहिए क्योंकि आगे चलकर ये खतरनाक हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 14, 2021 16:46 IST
lower back pain remedies - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ HAWAJOINTSSOLUTION पीठ के निचले हिस्से में दर्द से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे 

पीठ या कमर के निचले हिस्से में दर्द होना आम बात है। इसके पीछे बहुत सी वजह हो सकती हैं। इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि आगे चलकर ये खतरनाक हो सकता है। बड़ी संख्या में लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं, क्योंकि यह किसी भी उम्र में होने वाली एक तकलीफदेह समस्या है। आज के समय में इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है बदलती जीवनशैली, क्योंकि कई लोग एसे हैं (खासरकर दफ्तरों में काम करने वाले) जो एक ही जगह पर बैठकर घंटों काम करते हैं, इससे रीढ़ को सहारा देने वाली मांसपेशियों को पर दबाव पड़ता है और उनमें अकड़न आ जाती है। इसलिए यह सबसे जरूरी है कि आप ज्यादा देर तक एक ही जगह पर बैठकर काम करने के बजाय थोड़ी-थोड़ी देर पर ब्रेक लेते रहें। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके काम करने की जगह और बैठने वाली कुर्सी आरामदायक हो। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाने से आपको पीठ दर्द में राहत मिल सकती है। 

सांस फूलना या सीने में जलन हो सकता है हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण, स्वामी रामदेव से जानिए हार्ट को हमेशा हेल्दी रखने का बेस्ट फॉर्मूला

पीठ के निचले हिस्से में दर्द के लिए आसान घरेलू नुस्खे 

अदरक है असरदार 

ginger

Image Source : INSTAGRAM/DEVINAS_KITCHEN
अदरक 

अदरक को कमर दर्द से राहत दिलाने में काफी असरदार माना जाता है। इसके लिए आप ताजा अदरक के 4-5 टुकड़े लेकर उसे डेढ़ कप पानी में डालकर 10 से 15 मिनट तक उबालें। फिर उसे ठंडा होने दें। उसके बाद उसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर उसे पी लें। रोजाना इसका सेवन करने से आपको पीठ के निचले हिस्से में दर्द से राहत मिल सकती है। इसके अलावा आप चाहे तो अदरक का पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह पर लगा सकते हैं, ये तरीका भी कारगर है।  

बड़े काम की हैं तुलसी की पत्तियां 

तुलसी भी आपको कमर दर्द या पीठ के निचले हिस्से में दर्द से राहत दिला सकती है। इसके लिए आप एक कप पानी में तुलसी की 8-10 पत्तियां डालकर उसे तब तक उबाले, जब तक कि पानी आधा ना हो जाए। इसके बाद उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। फिर उसमें एक चुटकी नमक डालकर पिएं। रोजाना इसका सेवन आपको कमर दर्द से लंबे समय के लिए आराम दिला सकता है।

Kishmish Benefits: खून में आयरन की कमी को पूरा करने और हड्डियों को मजबूत करने के लिए करें किशमिश का सेवन 

कारगर है खसखस के बीज

poppy seeds

Image Source : INSTAGRAM/POPPYANDSUGAR
खसखस के बीज 

खसखस के बीज को कमर दर्द या पीठ के दर्द के इलाज में कारगर औषधि की तरह माना जाता है। इसके लिए आप एक कप खसखस के बीज और एक कप मिश्री का पाउडर रोजाना सुबह शाम दो-दो चम्मच एक गिलास दूध में डालकर पिएं, इससे आपको जल्द राहत मिल सकती है।  

Detox Water Health Benefits: रोजाना डिटॉक्स वॉटर पीने के हैं कई फायदे, जानें बनाने का अलग-अलग तरीका

लहसुन से ठीक होगा कमर दर्द

लहसुन को वैसे तो पूरे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसका इस्तेमाल कमर दर्द या पीठ के निचले हिस्से में दर्द से निजात पाने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए आप सरसों के तेल में लहसुन की 3-4 कलियों को डालकर उसे तब तक उबाले, जब तक कि लहसुन की कलियां काली ना पड़ जाएं। फिर उस तेल को थोड़ा सा ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद उससे दर्द वाली जगह पर मसाज करें। ऐसा करने से आपको जल्द राहत मिल सकती है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें-

 बदलते मैसम में सर्दी-जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं 7 घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद करेंगे ये 10 फूड्स, डाइट में करें शामिल

गर्मियों में स्किन रैशेज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं 5 आसान घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

नोट- ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। अगर आप किसी भी चीज का सेवन या कोई भी घरेलू उपाय अपना रहे हैं तो  पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement