Friday, April 26, 2024
Advertisement

हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान, खाएं ये चीजें अपने आप दूर हो जाएगी समस्या

जानें हाई ब्लड प्रेशर होने पर किन चीजों का सेवन करें और किन चीजों का नहीं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 12, 2020 0:22 IST
Blood Pressure Machine - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/PERSONALPLUS Blood Pressure

हर दूसरा व्यक्ति बीपी की परेशानी से जूझ रहा है। बीपी का बढ़ना हमारे खानपान और टेंशन की वजह से होता है। ऐसे में कुछ बातों की जानकारी होना बेहद जरूरी है ताकि अगर किसी का बीपी बढ़ा हुआ तो उस वक्त उसे क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ये आपको पता हो। ऐसे में इन चीजों के बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।

हाई बीपी के पेशेंट रोजाना खाएं ये चीजें 

मेवे खाएं

राजमा, मूंगफली, पीनट बटर, बादाम और मुनक्का का सेवन करें। इसके अलावा घी, गुड़, शहद और मुरब्बा भी खा सकते हैं। ये दिल के लिए काफी फायदेमंद होगा। 

डेयरी उत्पाद का करें सेवन
दही भी उच्च रक्तचाप की समस्या को कम करता है। इसके अलावा दूध, पनीर, फैट फ्री या लो फैट वाले डेयरी उत्पादों का सेवन कर सकते हैं। 

वजन कम करने के लिए ट्राई करें सौंफ के पानी का ये घरेलू नुस्खा, बस ऐसे करें इस्तेमाल

अलसी के बीज
ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या से जूझ रहे लोग रोजाना अलसी के बीज खाएं। अलसी के बीज बीपी को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और दिल का ख्याल भी रखते हैं।

तरबूज का करें सेवन
तरबूज मौसमी फल है। हाई बीपी की समस्या से पीड़ित लोग तरबूज का सेवन करें। इसे खाने से शरीर में एमिनो एसिड का स्तर कम होता है। जिससे बीपी सामान्य रहता है। अमेरिका में हुए एक शोध के अनुसार हाई बीपी होने पर चुकंदर खाएं। इससे कुछ ही घंटों में बीपी सामान्य हो जाएगा। 

बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देंगी ये 7 चीजें, बस रोजाना करें इस्तेमाल

Palak

Image Source : INSTAGRAM/HONESTSOIL
Palak 

पालक का करें सेवन
पालक का सेवन करना हाई बीपी के मरीजों के लिए अच्छा रहता है। इसमें पोटैशियम होता है। जो ब्ल्ड प्रेशर के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है।

साबुत अनाज

साबुत अनाज भी हाई बीपी को कंट्रोल करने में फायदेमंद होता है। साबुत अनाज में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसमें आयरन और मैग्नीशियम होता है। साबुत अनाज में ओट्स, पॉपकॉर्न और ब्राउन राइस शामिल हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement