Friday, April 26, 2024
Advertisement

मलेरिया से छुटकारा दिलाती हैं ये आयुर्वेदिक औषधियां, स्वामी रामदेव से जानें इन्हें खाने की विधि

अगर आपको मलेरिया हैं तो हाइड्रॉक्सी-क्लोरोक्वीन के बदले आप इन आर्युवैदिक दवाओं को सेवन करें। इनसे आप जल्दी ठीक हो सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 17, 2020 13:44 IST

देशभर में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है। दुनिया भर में इस महामारी के कारण लाखों लोग अपनी जान दे चुके हैं। कोरोना वायरस की वैक्सीन के लिए दुनियाभर के शोधकर्ता लगातार रिसर्च कर रहे हैं। इसीं बीच कई ऐसी दवाओं के नाम सामने आए है जिनके द्वारा कोरोना वायरस के मरीज को ठीक करने का दवा किया गया है। ऐसी ही एक दवा है हाइड्रॉक्सी-क्लोरोक्वीन। आमतौर पर इस दवा का सेवन मलेरिया के मरीज करते हैं, लेकिन इस समय कोरोना संक्रमण में यह दवा काफी फायदेमंद साबित हो रही हैं। 

स्वामी रामदेव के दुनियाभर में इस समय कोरोना का लाक्षणिक इलाज हो रहा है। तो ऐसे में  हाइड्रॉक्सी-क्लोरोक्वीन उन मरीजों को दी जाएगी जिन्हें कोरोना वायरस के लक्षण नजर आते हैं।

इस घरेलू नुस्ख़े से पाएं सिर्फ 3 दिन में टाइफाइड से निजात, जानें स्वामी रामदेव से काढ़ा बनाने की विधि 

ऐसे में सवाल उठता है कि अगर किसी को मलेरिया हो जाए तो वह हाइड्रॉक्सी-क्लोरोक्वीन का सेवन करें कि नहीं। इस पर स्वामी रामदेव कहते हैं कि डॉक्टर की सलाह के बगैर इसका सेवन न करें तो आपके लिए बेहतर है। दवाओं के बदले आप चाहे तो आर्युवेद का सहारा ले सकते है।  इसके लिए आप सूदर्शन चूर्ण, सूदर्शन घनवटि, गिलोय, अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं।  

इन योगासनों से डायबिटीज और ब्लड शुगर को आसानी से करें कंट्रोल, स्वामी रामदेव से जानें तरीका 

घरेलू उपाय

  • रोज एक अमरूद खाएं।
  • तुलसी के पत्ते और काली मिर्च के लें औऱ सुबह-शाम इसका सेवन करें। 
  • प्याज के आधे टुकड़े का रस निकालकर चुटकीभर काली मिर्च मिलाकर सुबह-शाम सेवन करें।
  • नीम के पत्ते में काली मिर्च को साथ में पीस लें। इसके बाद इसे उबालकर इसे छानकर इसका सेवन करें।
  • गिलोय के रस में शहद मिलाकर पिएं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement