Saturday, April 20, 2024
Advertisement

आयुर्वेद और घरेलू नुस्ख़ों के द्वारा 1 माह में पाएं फैटी लिवर से निजात

स्वामी रामदेव के अनुसार प्राणायाम करके आप 1 माह के अंदर फैटी लिवर को ठीक कर सकते हैं लेकिन इसके साथ आपको अपने आहार का भी अधिक ध्यान रखना पड़ेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 04, 2020 13:41 IST

अनियमित दिनचर्या और असंतुलित आहार के कारण कई गंभीर बीमारियां आपको अपनी गिरफ्त में ले लेती हैं। इन्हीं बीमारियों में से एक बीमारी है फैटी लिवर। लिवर में अधिक मात्रा में वसा का उत्पन्न होना फैटी लिवर कहलाता है। आमतौर पर लिवर में थोड़ा वसा बनना आम है लेकिन जब ये आपके वजन के 10 प्रतिशत से अधिक हो जाता है तो उस व्यक्ति को फैटी लिवर की समस्या हो जाती है। फैटी लिवर के कारण शरीर में कई और रोग उत्पन्न हो जाते हैं।

स्वामी रामदेव के अनुसार प्राणायाम करके 1 माह के अंदर आप फैटी लिवर को ठीक कर सकते हैं लेकिन इसके साथ ही आपको अपने आहार का भी अधिक ध्यान रखना पड़ता है।

रोजाना सुबह और शाम आधा-आधा घंटा कपालभाति और अनुमोल-विलोम करने से लाभ मिलेगा। शाम को 5 से 7 बजे के बीच यदि प्राणायाम करना है तो 12 बजे तक लंच कर लें।

लॉकडाउन में नींद न आने की हो रही हैं समस्या तो अपनाएं ये टिप्‍स 

फैटी लिवर के लिए घरेलू उपाय

  • सभी तरह के खानपान को बंद करके लौकी और तरबूज खाएं।
  • सुबह खाली पेट गौमुत्र अर्क पिएं।
  • सर्वकल्प क्वाथ का सेवन करें।

योगिक जॉगिंग आपके शरीर को बनाएगी फिट, स्वामी रामदेव से जानिए करने का तरीका 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement