Friday, May 03, 2024
Advertisement

आलू जैसी दिखने वाली इस सब्जी से कंट्रोल रहेगी ब्लड शुगर, जानिए इसके फायदे

अरबी न सिर्फ स्वाद में जबरदस्त होती है बल्कि इसके फायदे भी अनेक हैं। अरबी खाने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 31, 2023 8:00 IST
taro root health benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK taro root health benefits

डायबिटीज होने पर मरीज को आलू खाने की मनाही होती है, क्योंकि आलू में कार्बोहाइड्रेट (carbohydrate) की मात्रा ज्यादा होती है। हालांकि, आलू की तरह की दिखने वाली अरबी डायबिटीज में फायदेमंद साबित होती है। अरबी को अंग्रेजी में 'taro root' कहते हैं, जिसे खाने के अनेक फायदे होते हैं। अरबी में भरपूर मात्रा में विटामिन A, विटामिन C, विटामिन B6, विटामिन E, पोटेशियम, कॉपर, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। आइए जानते हैं अरबी के फायदे।

अरबी ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकती है (Taro Root May Help Control Blood Sugar)

अरबी में दो प्रकार के कार्बोहाइड्रेट फाइबर और प्रतिरोधी स्टार्च (resistant starch) होता है जो ब्लड शुगर लेवल के लिए फायदेमंद है। फाइबर एक ऐसा कार्बोहाइड्रेट है जिसे मनुष्य पचा नहीं सकता। ऐसे में यह अवशोषित नहीं होता है, इसलिए इसका असर ब्लड शुगर के लेवल पर नहीं पड़ता है। इसके साथ ही यह बाकी कार्ब्स के पाचन और एब्जॉर्बशन में मदद करता है और खाना खाने के बाद ब्लड शुगर बढ़ने से रोकता है। रिसर्च में पता चला है कि ज्यादा फाइबर वाला आहार लेने से टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल रह सकता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करें

अरबी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन C होता है, जो शरीर में इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करता है। स्वस्थ रहने के लिए इम्यूनिटी अच्छी होना बेहद जरूरी है। 

वजन कंट्रोल करे

अरबी खाने से वजन कंट्रोल में रहता है। अरबी में कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर ज्यादा, जिससे पाचन की क्रिया धीमी हो जाती है और पेट लंबे समय तक भरा रहता है। भूख कम लगेगी तो वजन भी नहीं बढ़ेगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: World Breastfeeding Week: शिशु को स्तनपान करवाना मां की सेहत के लिए भी जरूरी, इन 4 गंभीर बीमारियों से होता है बचाव

इस डाइट की वजह से सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर की मौत, खाती थी बस कच्चे और अधपके फल और सब्जियां

अगर आपके घर में ही हैं Pink Eye के मरीज तो इन 4 बातों का रखें ध्यान, कहीं आप भी न हो जाएं इसके शिकार

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement