1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. हाई यूरिक एसिड से पीड़ित मरीजों को इन 10 चीजों से करना चाहिए परहेज, जानिए

हाई यूरिक एसिड से पीड़ित मरीजों को इन 10 चीजों से करना चाहिए परहेज, जानिए

जब यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है तो गाउट का खतरा बढ़ता है। इस वजह से जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न की परेशानी देखने को मिलती है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 07, 2021 13:05 IST
हाई यूरिक एसिड से पीड़ित मरीजों को इन 10 चीजों का करना चाहिए परहेज, जानिए- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM हाई यूरिक एसिड से पीड़ित मरीजों को इन 10 चीजों का करना चाहिए परहेज, जानिए

खराब लाइफस्टाइल के कारण यूरिक एसिड बढ़ जाना एक आम समस्या है। स्वामी रामदेव अनुसार शरीर में जब यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है तो गाउट का खतरा बढ़ता है। इस वजह से जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न की परेशानी देखने को मिलती है। बता दें कि यूरिक एसिड ब्लड में मौजूद एक वेस्ट प्रोडक्ट होता है, ये केमिकल प्यूरीन नामक प्रोटीन के ब्रेकडाउन से बनता है।

 
हम जो कुछ खाते हैं उससे यूरिक एसिड बनता है। यूरिक एसिड को किडनी फिल्टर करती है और बॉडी के बाहर निकाल देती है, लेकिन जब किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर नहीं कर पाती तो एड़ियों में तेज दर्द, पैरों में सूजन, ब्लड़ शुगर हाई , किडनी में स्टोन और किडनी के फेल होने का खतरा बढ़ जाता है। 

विटामिन बी-12 की कमी को दूर करने के लिए रोजाना करें इन 4 चीजों का सेवन 

एक रिसर्च की मानें तो हाई यूरिक एसिड जिंदगी को 11 साल कम कर देता है और किडनी के साथ साथ हार्ट की बीमारियां, डायबिटीज़, स्ट्रोक का खतरा भी कई गुना बढ़ा देता है, इसलिए जरूरी है कि आप अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें।  आइए जानते हैं स्वामी रामदेव से ऐसी कुछ चीजों के बारे में जिनके सेवन से यूरिक एसिड के मरीजों को बचना चाहिए।

यूरिक एसिड के मरीज ना करें इन चीजों का सेवन

मीट
यूरिक एसिड के मरीजों को मीट का सीमित सेवन करना चाहिए, क्योंकि मीट में प्यूरीन की अधिक मात्रा पाई जाती है जिसके ब्रेकडाउन से शरीर में यूरिक एसिड रिलीज होता है। 

मटर

Image Source : FREEPIK.COM
मटर

सूखे हुए मटर
सु़ूखे मटर में प्यूरीन बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होता है जो यूरिक एसिड के मरीजों के लिए काफी नुकसानदायक होता है। 

लो बीपी के कारण चक्कर आए या हाथ-पैर हो जाए ठंडे तो करें ये काम, तुरंत मिलेगी राहत

फ्रांसबीन
इसे फ्रांसबीन के नाम से भी जाना जाता है। बीन्स की हरी पौध सब्जी के रूप में खायी जाती है तथा सुखा कर इसका सेवन किया जाता है। अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो इस सब्जी से दूरी बना लें तो बेहतर है।

बैंगन

Image Source : FREEPIK.COM
बैंगन

बैंगन
यूरिक एसिड की समस्या का सामना कर रहे हैं मरीजों को बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि बैंगन का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे मरीज को अकड़न, जलन और दर्द आदि की समस्या और भी ज्यादा हो जाती है।

दाल
मसूर, उड़द, मूंग आदि दालों में प्यूरीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है, इन दालों को लेकर कहा जाता था कि इसे खाने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ती है। 

अरबी 
अरबी में भी अधिक मात्रा में प्यूरीन पाया जाता है जिससे यूरिक एसिड बढ़ने की आशंका ज्यादा होती है। 

दही

Image Source : FREEPIK.COM
दही

चना
यूरिक एसिड के मरीजों को चना और बेसन आदि का भी सीमित सेवन करना चाहिए। कुलथी की दाल सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं, लेकिन अगर आप यूरिक एसिड के मरीज हैं तो इसका सेवन न ही करें तो बेहतर है। 

राजमा 
इसका सेवन करने से भी शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है। 

दही
दही में ट्रांस फैट पाया जाता है जो यूरिक एसिड के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।  

bigg boss 15