Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सुबह नाश्ता न करने के कारण हो सकती हैं ये बीमारियां, जानें ब्रेकफास्ट स्किप करने के नुकसान

Side Effects of Skipping Breakfast: सुबह का नाश्ता सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। अगर आप ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं तो इसके नुकसान जान लीजिए।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 04, 2023 18:49 IST
breakfast- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK disadvantages of skipping breakfast

सुबह उठने के बाद लोगों को अपने काम पर जाने की जल्दी होती है, जिसके कारण कई बार ब्रेकफास्ट मिस हो जाता है। ऐसे में लोग ब्रेकफास्ट और लंच को एक साथ करते हैं जिसे ब्रंच कहते हैं। अगर आप भी नाश्ता मिस करने की गलती (skipping breakfast disadvantages) करते हैं तो समय रहते सावधान हो जाइए, क्योंकि ऐसा करना बीमारियों को दावत देने के बराबर है। आइए जानते हैं सुबह का नाश्ता रोजाना नहीं करने से किन बीमारियों के होने का डर (effects of skipping breakfast research) बढ़ जाता है।

नाश्ता न करने से क्या नुकसान होता है (What are the disadvantages of not having breakfast)

डायबिटीज का खतरा (risk of diabetes)

नाश्ता न करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं रहता, जिसके कारण डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है। जिन लोगों के परिवार में किसी को डायबिटीज है, उन्हें अपने नाश्ते का खास ख्याल रखना चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure)

NCBI की रिपोर्ट के मुताबिक, नाश्ता न करने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है। कई रिसर्च में सामने आया है कि नाश्ता न करने वाले लोग ज्यादा ब्लड प्रेशर के शिकार होते हैं।

मोटापा (obesity)

मोटापा एक ऐसी समस्या है, जिससे करोड़ों लोग परेशान हैं। लाइफस्टाइल और खानपान का सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। सुबह ब्रेकफास्ट न करने के कारण आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं।

इम्यूनिटी कमजोर (weak immunity)

सुबह का नाश्ता न करने के कारण इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है, जिसके कारण आप आसानी से बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। हमारे शरीर की इम्यूनिटी ही कई तरह के इंफेक्शन और बीमारियों से बचाती है।

वजन बढ़ना (weight gain)

सुबह का नाश्ता मिस करने के कारण आपका वजन बढ़ सकता है। दरअसल, ज्यादा देर तक भूखे रहने के बाद जब भोजन करते हैं तो ज्यादा खाना खा लिया जाता है। जिस वजह से वजन बढ़ता है और बीमारियों का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: चीटी की तरह चीनी आपके शरीर को चाट जाएगी, बैठे बिठाए हो सकती हैं ये बीमारियां

पेटभर खाने के बाद भी सूख कर लकड़ी हो रहे हैं आप? जानें एकाएक क्यों होने लगा है ये वेट लॉस

इन आदतों के कारण हो सकते हैं हार्मोनल इंबैलेंस के शिकार, जानें बचाव के तरीके

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement