Monday, May 06, 2024
Advertisement

ऑइल पुलिंग से दूर होती हैं शरीर की ये गंभीर परेशानियां, जानें कब और कैसे करें?

तेल से कुल्ला करने के एक नहीं कई फायदे हैं। ये प्रक्रिया प्राचीन काल की है। इसे नियमित रूप से सही तरीके से करने पर आपको कई फायदे मिल सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 25, 2024 9:30 IST
oil pulling benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Oil Pulling Benefits

ऑयल पुलिंग यानी की  तेल से कुल्ला करना। यह कोई नई प्रक्रिया नहीं है बल्कि लोग सेहत की बेहतरीन देखभाल के लिए इसे प्राचीन काल से ही करते रहे हैं। पुराने ज़माने तेल से कुल्ला करके लोग शरीर की कई गंभीर परेशानियों से निजात पाते थे। आयुर्वेद में भी इस प्रक्रिया को सेहत के लिए लाभकारी बताया गया है। खबरों की मानें तो ऐसे कई एक्टर और एक्ट्रेस हैं जो अपने बेहतरें स्वास्थ्य के लिए सुबह उठकर ऑयल पुलिंग करते हैं। ऑयल पुलिंग से सिर्फ़ आपका मुँह ही साफ़ नहीं होता है बल्कि और भी कई दिक़्क़तों से छुटकारा मिलता है। ऑयल पुलिंग करना बेहद ही आसान है इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की ज़रूरत नहीं है। चलिए हम आपको इसे करने के तरीक़े और फायदे के बारे में बताते हैं

इन तेलों से करें ऑयल पुलिंग

  • नारियल का तेल
  • ऑलिव ऑयल
  • सरसों का तेल
  • तिल का तेल

कैसे करें ऑयल पुलिंग या तेल से कुल्ला?

सुबह उठकर ऊपर बताए गए किसी भी एक तेल को आयल पुलिंग के लिए चुनें अब मुंह में आवश्यकतानुसार तेल भरकर उसे पूरे मुंह में इधर-उधर घूमाएँ। तेल से कुल्ला  आप कम से कम 15-20 मिनट तक करना चाहिए। कुल्ला करते वक्त आप तेल को बीच में ना थूकें और ना ही निगलें। तेल को कुल्ला करने के बाद  ब्रश कर करें। ये प्रक्रिया आप दिन में दो बार कर सकते हैं।

इन समस्याओं से पाएं निजात

ऑइल पुलिंग करने से मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया का खत्मा होता है। साथ ही यह दांतों की सड़न को रोकता है और आपकी सांसों को ताज़ा बनाता  है। इसे करने से पायरिया जैसी गंभीर समस्या से भी निजात मिलता है। ऑइल पुलिंग करने से आपकी बॉडी भी डिटॉक्स होती है। इसे करने से शरीर की ऊर्जा बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

ऑयल पुलिंग करते समय बरतें ये सावधानी 

ऑयल पुलिंग करते समय भूलकर भी तेल को निगलें। दरअसल, इस तेल में  बहुत सारे बैक्टीरियां हो सकते  हैं जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। साथ ही ऐसे तेल का इस्तेमाल करें जो शुद्ध हो। अगर तेल से किसी तरह की एलर्जी है तो इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से कन्सल्ट करें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement