Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Thyroid Control: थायराइड की समस्या से हैं परेशान? अपनाएं ये आसान उपाय

थायराइड दो तरह के होते है। हाइपरथायरायडिज्म और हाइपोथायरायडिज्म। एक में शरीर में सूजन आती है तो दूसरे में शरीर पतला होता जाता है। लेकिन अब आसान उपाय से इसे कंट्रोल किया जा सकता है ।

Sweety Gaur Written by: Sweety Gaur @sweety_gaur
Updated on: June 20, 2022 17:42 IST
Thyroid Control- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Thyroid Control

Highlights

  • थायराइड को कंट्रोल करने के आसान उपाय
  • थायराइड कंट्रोल करने के लिए रोजाना योग करें

Thyroid Control : आज के वक्त में हर कोई किसी ना किसी बीमारी का शिकार है। इसी सबसे बड़ी वजह है हमारा रहन-सहन और खाना-पीना। ऐसी ही एक बीमारी है थायराइड की। थायराइड की समस्या से निजात पाने के लिए कई प्राचीन आयुवेर्दिक उपाय ऐसे हैं जिनके जरिए हम अपने में घर में ही मौजूद चीजों से रोकथाम के उपाय कर सकते हैं। थायराइड से वजन बढ़ने की समस्या अधिक सुनने में आती है। कुछ उपाय से इसे कंट्रोल किया जा सकता है।  

खाना धीरे खाने की आदत बनाएं

यदि आप उन लोगों की गिनती में आते हैं जो अपना खाना बेहद जल्दी-जल्दी खाते हैं, तो आपको बता दें कि, ऐसा करने से आपकी सेहत कभी ठीक नहीं रह सकती। क्योंकि ऐसा करने से आप कई तरह की बीमारियो को निमंत्रण देते हैं। ऐसे में थायराइड में भी जल्दी-जल्दी खाना सही नहीं होता। 

अपने भोजन में हरी सब्जियां शामिल करें

आपने हमेशा सुना होगा कि हरी सब्जियां खानी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि हरी सब्जियां खाने से कई तरह की बीमारियां आपके शरीर में प्रवेश नहीं कर पाती हैं। आपको अपने भोजन में साग, लौकी और मेथी ऐसी सब्जियां शामिल करने की जरूरत है। इससे आपको खुद फायदा मिलेना शुरू जाएगा।

थायराइड कंट्रोल करने के लिए करें योग

खाने-पीने के साथ-साथ खुद को सेहतमंद रखने के लिए योग करना भी बेहद जरूरी है। कहते हैं योग हर मर्ज़ की दवा है। योग से कई लोगों को दोबारा जीवन मिला है। यदि आप योग का हाथ थामते हैं तो आपका थायराइड भी कंट्रोल में रहेगा। 

ये भी पढ़िए

Diabetes control: आम की पत्तियों में हैं अद्भुत फायदे, ऐसे करें सेवन तो होगा ब्लड शुगर कंट्रोल

Home Remedies : तुलसी की पत्त‍ियों के सेवन से कंट्रोल करें डायबिटीज, तुरंत दिखेगा असर

Home Remedies : चेहरे पर अनचाहे बाल लगा सकते हैं आपकी सुंदरता पर दाग, जानिए इन्हें हटाने के घरेलू नुस्खे

Cholesterol Home Remedies: कोलेस्ट्रॉल और डाइबिटीज से पाना है छुटकारा, तो आज से ही पीना शुरू करें एक गिलास पीला पानी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement