Thyroid: थायराइड के मरीज भूलकर भी न करें इन चीज़ों का सेवन, वरना सेहत पर पड़ेगा गहरा असर

Thyroid: थायराइड की समस्या इन दिनों बेहद आम हो गई है। ऐसे में इस परेशानी से जूझ रहे मरीजों को कुछ चीज़ों का सेवन करने से बचना चाहिए। वरना वे कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 23, 2022 11:06 IST
थायराइड - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK थायराइड

थायराइड की समस्या इन दिनों बेहद आम हो गई है। अनहेल्दी लाइफ स्टाइल, अस्वस्थ खान-पान और ज़्यादा स्ट्रेस लेने से ये समस्या लगातार लोगों के बीच बढ़ रही है। दरअसल, थायराइड हार्मोन बॉडी की ऊर्जा को कंट्रोल करने का काम करता है। लेकिन इससे जुड़ी समस्या जब बढ़ जाती है तब मोटापा, जोड़ों का दर्द, डायबटीज़, गर्भपात और है बीपी  जैसे गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। थायराइड होने पर इसके मरीजों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बहुत ज़्यादा होती हैं। इसलिए थायराइड के मरीज को अपनी सेहत का एक्स्ट्रा ध्यान रखना पड़ता है। उन्हें अपने खान-पान में हेल्दी डाइट से लेकर अपनी जीवन शैली में  में छोटे छोटे बदलाव करने होते हैं। ऐ अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपकी थायराइड की समस्या बढ़ सकती हैं। ऐसे में चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन चीजों को खाने से बचना चाहिए?

ग्लूटन की चीज़ों को कहें नो

थायराइड से पीड़ित लोगों को अपने खाने में ग्लूटेन युक्त पदार्थ का इस्तेमाल कम से कम या ना के बराबर करना चाहिए। दरअसल, ग्लूटेन फ़ूड की वजह से वजन बहुत तेजी से बढ़ता है और साथ ही डायबिटीज और हाई बीपी जैसे गंभीर बीमारियों को भी बढ़ावा देता है। गेहूं, मैदा और ओट्स में ग्लूटेन पाया जाता है इसलिए इसे पूरी तरह से अपनी डाइट से बाहर करना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। लेकिन अगर आप थायराइड की समस्या से परेशान हैं तो आप इन चीजों का सेवन कम कर दें।

Periods Tips: पीरियड्स में होने वाले पेट दर्द से आप भी हैं परेशान? इन फूड्स का सेवन कर असहनीय क्रैम्प्स से पाएं छुटकारा

फास्ट फूड से बनाएं दूरी

फास्ट फूड खाने में भले ही कितना भी स्वादिष्ठ क्यों न लगे। लेकिन इसका ज़्यादा सेवन आपको कई बीमारियों से ग्रसित कर सकता है। थायराइड में भी फास्ट फ़ूड को बेहद खतरनाक माना जाता है। दरअसल, फास्ट फूड में आयोडीन की मात्रा बेहद कम होती है, जो आपका थायराइड बढ़ा सकती है। थायराइड से पीड़ित मरीज को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना होता है, इसलिए आप भूलकर भी फास्टफूड या जंक फ़ूड का सेवन न करें। 

Physiotherapy: सत्येंद्र जैन विवाद से चर्चा में आई फिजियोथेरेपी, यहां जानिए ये क्या है? इसे कब और किस बीमारी में कराना चाहिए

प्रोसेस्ड फूड न खाएं

प्रोसेस्ड फूड में नमक का इस्तेमाल बहुत ज़्यादा होता हो, जो आपकी थायराइड की समस्या को बढ़ा सकता है। अगर इसलिए भूकलर भी आप आप थायराइड की समस्या में प्रोसेस्ड फूड न खाएं।

(डिसक्लेमर: आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Health Tips: माइग्रेन के दर्द से आप भी हैं परेशान? स्वामी रामदेव से जानिए कैसे पाएं इससे छुटकारा

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
gujarat-elections-2022