Friday, May 03, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड से हैं परेशान तो रात के खाने में शामिल करें ये चीज़ें, जोड़ों के दर्द से मिलेगा जल्द आराम

यूरिक एसिड हमारे ब्लड में मौजूद एक रसायन से होता जिसे प्यूरीन कहा जाता है। यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने से गठिया जैसी दिक्कत आती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 03, 2024 20:58 IST
foods avoid in uri acid - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL foods avoid in uri acid

बढ़ा हुआ यूरिक एसिड हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है। बढ़े यूरिक एसिड में होने वाली बीमारियों में गठिया, शुगर, हार्ट और किडनी से जुड़ी समस्याएं आम हैं। अगर हमें वक्त से पहले यूरिक एसिड की बढ़ने की स्थिति का पता नहीं चलता है तो इससे जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं। बढ़े हुए यूरिक एसिड से होने वाली परेशानी आगे चलकर बड़े रोग का कारण बन जाती हैं। इसके लिए हमें अपने लाइफस्टाइल और खान पान पर विशेष ध्यान देना होगा।

क्या है यूरिक एसिड?

यूरिक एसिड हमारे ब्लड में मौजूद एक रसायन से होता जिसे प्यूरीन कहा जाता है। यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने से गठिया जैसी दिक्कत आती है। इस परिस्थिति में लोग पैरों में सूजन की शिकायत करते हैं। दरअसल, शरीर के जोड़ों में जब काफी मात्रा में यूरेट क्रिस्टल इकठ्ठा हो जाता है तो ये दर्द की वजह बनता है। वहीं, यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने से गुर्दे की पथरी भी हो सकती है और यह नेफ्रोपैथी या गुर्दे की खराबी का संकेत भी हो सकता है।

बढ़े हुए यूरिक एसिड में रात में करें इनका सेवन

रात में खाने के बाद आराम किया जाता है। जिससे मेटाबोलिक एक्टिविटी बढ़ जाती है। इसलिए उन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जो प्यूरीन की मात्रा हमारे शरीर में बढ़ाए। दूध और अंडे में प्यूरीन की मात्रा कम होती है इसलिए उनकी डाइट में शामिल किया जा सकता है। इसके साथ ही प्लांट प्रोटीन, डेयरी प्रोडक्ट्स और मछलियों को भी डाइट में शामिल किया जा सकता है। कॉफी का सेवन भी आप कर सकते हैं क्योंकि ये यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है। साथ ही आप विटामिन-सी से भरपूर चीजों का सेवन भी कर सकते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement