Monday, April 29, 2024
Advertisement

चाय में मिलाएं ये 2 इम्यूनिटी बूस्टर पत्तियां, मौसमी इंफेक्शन से होगा बचाव और बढ़ेगी इम्यूनिटी

Immunity booster tea benefits: चाय में कुछ पत्तियों को शामिल करना आपको कई चीजों से बचा सकता है। क्यों और कैसे जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 16, 2023 7:25 IST
tulsi_tea- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK tulsi_tea

Immunity booster tea benefits: चाय में कुछ पत्तियों को शामिल करना, आपको कई समस्याओं से बचा सकता है। दरअसल, ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल पत्तियां आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हैं। इन पत्तियों को चाय (immunity booster tea) में शामिल करने से आप फ्लू और मौसमी इंफेक्शन से बच सकते हैं। ये पत्तियां न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती हैं बल्कि, ये सांस से जुड़ी समस्याओं से भी बचाव में मदद करते हैं। इसके अलावा भी इन पत्तियों के सेवन के कई फायदे हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं।

चाय में मिलाएं ये 2 इम्यूनिटी बूस्टर पत्तियां-Immunity booster leaves in hindi

1. चाय में मिलाएं तुलसी का पत्ता-Tulsi leaf tea

तुलसी की पत्तियां एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होती हैं। इन पत्तियों को चाय में मिला कर लेने से आपको खांसी, जुकाम और फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं से बचाव हो सकता है। इतमा ही नहीं ये कफ वाली खांसी में फेफड़ों को आराम पहुंचाने के साथ बलगम को तोड़ने और इसे बाहर निकालने में मदद करता है। तो, तुलसी का पत्ता लें और इसे पानी में उबालकर इस पानी को छान लें। फिर इस चाय में थोड़ा सा शहद और नींबू का रस मिलाएं और इसका सेवन करें। अगर आपको सूखी खांसी है तो आप इसमें लौंक को भी शामिल कर सकते हैं। 

pudina_tea

Image Source : FREEPIK
pudina_tea

कम उम्र में ही लोग हो रहे मोतियाबिंद का शिकार, बाबा रामदेव के इन योग उपायों से बढ़ाएं आंखों की रौशनी

2. चाय में मिलाएं पुदीने का पत्ता-Mint leaf tea

चाय में पुदीने की पत्तियों को मिलाना, इम्यूनिटी बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए पहले पुदीने की पत्तियों को उबाल लें और फिर इस पानी को छान लें। फिर इसमें शहद मिला लें और इसका सेवन करें। ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ आपके फेफड़ों में इंफेक्शन को कम करने में मददगार है। इसके अलावा ये निमोनिया, ब्रोंकाइटिस और सूखी खांसी जैसी समस्याओं को दूर करने में मददगार है। 

अगर आपको भी आ रहा है बार बार चक्कर और शरीर थककर हो जा रहा चूर, तो समझ जाएं बॉडी में हो गई है इस पोषक तत्त्व की कमी

तो, इन तमाम फायदे को देखते हुए चाय में इन दो पत्तियों को शामिल करना आपको बदलते मौसम में कई बीमारियों से बचा सकता है। इसलिए, चाय पिएं और हेल्दी रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement