Thursday, May 09, 2024
Advertisement

हल्दी और शहद के साथ मिलाएं ये खास चीज और तुरंत पाएं एलर्जी, फ्लू से छुटकारा

शहद और हल्दी दोनों का उपयोग कई तरह की समस्याओं जैसे कि ठंड, पाचन संबंधी समस्या, घाव, मांसपेशियों और मोच के साथ कई अन्य स्वास्थ्य और स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 12, 2020 19:03 IST
आधा चम्मच ऐसे करें हल्दी और शहद का सेवन और तुरंत पाएं एलर्जी, फ्लू से छुटकारा- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTH_NUTRITION_BODY आधा चम्मच ऐसे करें हल्दी और शहद का सेवन और तुरंत पाएं एलर्जी, फ्लू से छुटकारा

भारतीय मसालों को स्वाद बढ़ाने के साथ दशकों से कई बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए औषधि के रूप में किया जाता है। मसालों की बात हो रही है और हल्दी के गुणों की बात न हो ऐसा तो संभव ही नहीं है। जलने से लेकर गंभीर रोगों  तक में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी के साथ-साथ शहद के भी शानदार लाभ है। नॉर्मल सर्दी से लेकर गले की खराश तक छुटकारा  पाने के लिए शहद और हल्दी दोनों ही बहुत गुणकारी है। क्योंकि दोनों में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं।

वास्तव में औषधिय गुणों से भरपूर ये दोनों चाीजें बहुत ही कम दामों में आसानी से मिल जाती हैं। शहद और हल्दी दोनों का उपयोग कई तरह की समस्याओं जैसे कि ठंड, पाचन संबंधी समस्या, घाव, मांसपेशियों और मोच के साथ कई अन्य स्वास्थ्य और स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। इसका सेवन विभिन्न तरीके से किया जाता है। जानिए कैसे करें इसका सेवन और बेहतरीन लाभ। 

जायफल गठिया रोग में है कारगर, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ इन बीमारियों से भी दिलाए छुटकारा

हल्दी है गुणकारी 

हल्दी में करक्यूमिनोइड्स नाम का महत्वपूर्ण यौगिक पाया जाता है। पॉलीफेनोल की तरह करक्यूमिनोइड्स  में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपको कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट गुए पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ-साथ स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है।  सहल्दी में एंटीसेप्टिक, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो घावों और एलर्जी के इलाज में बहुत आसानी से मदद करते हैं। 

शहद 

शहद  में मुख्य रूप में फ्रक्टोज पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट,  विटामिन बी-6, सी और एमिनो एसिड के अलावा राइबोफ्लेविन, नायसिन पाया जाता हैं।  शहद में फैट, फाइबर और प्रोटीन बिल्कुल भी नहीं होता है। इसके अलावा शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो घाव को भरने या चोट से जल्दी आराम दिलाने में भी यह बहुत कारगर है।  इसका सेवन करके इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ-साथ वजन कम करने , गले की खराश, कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है।  कई वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि शहद पारंपरिक एंटीबायोटिक दवाओं की तुलना में अधिक शक्तिशाली है।

प्रोटीन पाउडर की जगह रोजाना खाएं अंडे, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट और मनचाही बन जाएगी बॉडी

जानिए कैसे करें शहद और हल्दी का सेवन

विभिन्न तरीकों की दवाओं का सेवन करने के बजाय औषधीय गुणों से भरपूर मसालों के साथ-साथ शहद का सेवन करने से आप हर बीमारी से कोसों दूर रहेंगी। जानिए कैसे करें हल्दी और शहद का सेवन। 

सामग्री

  • एक चौथाई कप शहद
  • 2-3 बूंद नींबू का रस
  • 1 चम्मच  हल्दी पाउडर

रातभर भिगोकर रोजाना खाएं किशमिश, देखने में है जितनी छोटी फायदे उतने ही ज्यादा

ऐसे बनाएं 

एक बाउल इन  सभी चीजों को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बद इसे एक एयरटाइट कंटेनर में रख लें। 

ऐसे करें सेवन
किसी भी तरह के फ्लू, एलर्जी, सर्दी जुकाम के लिए आधा चम्मच दिन में तीन बार सेवन करें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement