Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बढ़े यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में सहायक है प्याज का सेवन, बस इस तरह से करें इस्तेमाल

शरीर में यूरिक एसिड लेवल का बढ़ता काफी खतरनाक होता है। इसलिए इसे कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 24, 2021 12:32 IST
onion- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/IMPORT__FROM_US_25 यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए खाएं प्याज 

खाने का स्वाद बढ़ाने में प्याज का कोई तोड़ नहीं है। ये सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। इसका सेवन करने से यूरिक एसिड को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है। यूरिक एसिड शरीर में होने वाली ऐसी बीमारी है जिसमें जोड़ों में दर्द, सूजन होने के साथ ही उठने-बैठने में भी तकलीफ होती है। आमतौर पर इस समस्या के होने पर यूरिक एसिड खून के जरिए किडनी तक पहुंचता है और यूरीन के जरिए शरीर से बाहर निकलता है। लेकिन, अगर शरीर में इसका लेवल बढ़ जाता है तो ये हड्डियों के बीच क्रिस्टल के फॉर्म में जमा हो जाता है। ऐसी स्थिति में कई बार लोगों को गाउट नाम की बीमारी हो जाती है। इसके अलावा किडनी की बीमारी, हाई बीपी और मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए भी ये काफी नुकसानदायक होता है।

हाई यूरिक एसिड को कम करने में प्याज काफी कारगर माना गया है। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह से प्याज का इस्तेमाल कर आप बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं?

Headache Remedies: सिरदर्द से रहते हैं परेशान, इन आसान तरीकों को अपनाने से मिलेगी राहत

पोषक तत्वों से भरपूर है प्याज 

प्याज में फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, विटामिन ए, सी और ई, सोडियम, पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेट्री, एंटी-कार्सिनोजेनिक और एंटी-एलर्जिक गुण भी मौजूद होते हैं जो यूरिक एसिड को तो कंट्रोल करते ही हैं। साथ ही सूजन और दर्द जैसी परेशानियों को भी कम कम करते हैं। 

इस तरह से यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखता है प्याज 

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है प्याज 

जानकारी के मुताबिक यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने के लिए शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर होना बहुत जरूरी है। मेटाबॉलिज्म सही होने पर वजन कंट्रोल में रहेगा, साथ ही बॉडी टॉक्सिक सब्सटेंस को जल्दी दूर कर पाएगा। प्याज में मौजूद गुण मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में मदद करते हैं। 

हाई बीपी कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं गर्मियों में मिलने वाले ये 3 फल, डाइट में करें शामिल

प्याज में प्यूरीन लो होता है

प्याज में ममौजूद तत्व शरीर में नॉर्मल प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाते हैं। ऐसे में शरीर में प्यूरीन कम मात्रा में फॉर्म होता है और यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल करने में मदद मिलता है। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

कच्चा प्याज खाने से यूरिक एसिड कंट्रलो में रहता है। साथ ही ये सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है। ऐसे में आप सलाह के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा खाली पेट प्याज के रस का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

स्विमिंग से लेकर ब्रीदिंग तक फेफड़ों को मजबूत और हेल्दी बनानए रखने के लिए करें ये लंग्स एक्सरसाइज

ब्लड शुगर को क्योर करने में कारगर है आयुर्वेदिक उपाय, कुछ ही दिनों में छूट जाएगी दवा और इंसुलिन

नोट-ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement