Thursday, April 25, 2024
Advertisement

परेशान कर रहा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड तो इस डाइट चार्ट को करें फॉलो, दिखेगा असर

आपके लिए ये जानना जरूरी है कि यूरिक एसिड से ग्रसित व्यक्ति को किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों का नहीं। इसके साथ ही एक खास डाइट चार्ट को भी फॉलो करना चाहिए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: October 06, 2021 13:02 IST
vegetables- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/THEFRENCHYGLOW vegetables

यूरिक एसिड से पीड़ित व्यक्ति के शरीर में एसिड का स्तर बढ़ जाता है। जिसकी वजह से हाथों पैरों में सूजन के अलावा जलन की समस्या भी होने लगती है। अगर समय रहते ही इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया तो ये आगे चलकर आपके लिए और परेशानी का कारण बन सकती है। ऐसे में आपके लिए ये जानना जरूरी है कि यूरिक एसिड से ग्रसित व्यक्ति को किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों का नहीं। इसके साथ ही एक खास डाइट चार्ट को भी फॉलो करना चाहिए। जानें यूरिक एसिड की शरीर में अधिकता से बचने के लिए आपकी डाइट किस तरह की होनी चाहिए। 

यूरिक एसिड पेशेंट इस तरह करें तुलसी के पत्ते का सेवन, दिखेगा असर

Oats

Image Source : INSTAGRAM/TERIANNCARTY
oats

यूरिक एसिड के पेशेंट नाश्ते में खाएं ये चीजें

सुबह का पहला मील सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। कुछ लोग सुबह के नाश्ते को स्किप कर देते हैं, अगर आप भी ऐसा ही कुछ करते हैं तो अपनी इस आदत को बदल लीजिए। आप सुबह उन चीजों को ब्रेकफास्ट में शामिल करें जिसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में हो। ऐसे में आप चाहे तो ओट्स, दलिया या फिर केले का भी सेवन कर सकते हैं। 

Carrot Juice

Image Source : INSTAGRAM/RAWEXPANSION
Carrot Juice 

यूरिक एसिड पेशेंट पानी में हल्दी के साथ मिलाकर पिएं ये 2 चीजें, दिखेगा असर

ये ड्रिंक्स पिएं 
यूरिक एसिड के पेशेंट डाइट में कुछ ड्रिंक शामिल कर सकते हैं। लेकिन ये ड्रिंक्स दही या फिर दूध से बनी ना हो। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध या दही से बनी चीजों का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है। ऐसे में आप- गाजर का जूस, अजवाइन से बना काढ़ा, नारियल पानी, पुदीने का शरबत, नींबू पानी और करी पत्ते से बना ड्रिंक भी पिएं। ये सभी ड्रिंक्स यूरिक एसिड के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। 

एक चम्मच अजवाइन यूरिक एसिड कर सकती है कंट्रोल, बस ऐसे करें सेवन

दोपहर के खाने में इन चीजों को करें शामिल
यूरिक एसिड के मरीजों को प्रोटीन का सेवन करने से मना किया जाता है। इनके सेवन शरीर में यूरिक एसिड की अधिकता हो सकती है। ऐसे में इस बात का खासकर ध्यान रखें कि डाइट में दाल शामिल ना करें। दालों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है जो यूरिक एसिड के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है। दालों के अलावा पनीर, दूध से बनी चीजें और सीफूड से भी बचना चाहिए क्योंकि इसमें भी प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है। इसलिए दोपहर के खाने में हरी साग सब्जियों को ज्यादा शामिल करें। इसके साथ ही रोटी का सेवन करें। 

 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।   

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement