Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सर्दियों में बढ़ जाता है यूरिक एसिड? डाइट में शामिल करें ये चीजें, दिखेगा असर

अगर आप पहले से ही यूरिक एसिड की समस्या का सामना कर रहे हैं तो ठंड के मौसम में खानपान का विषेश ध्यान रखना चाहिए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: January 03, 2022 15:57 IST
uric acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK uric acid

Highlights

  • यूरिक एसिड के बढ़े हुए लेवल को कंट्रोल करने में चेरी किसी रामबाण से कम नहीं है।
  • यूरिक एसिड के मरीज डाइट में ग्रीन टी जरूर शामिल करें।

सर्दियों के मौसम कई बीमारियों के अलावा यूरिक एसिड भी सामान्य से अधिक हो जाता है। जिससे शरीर में गाउट बढ़ जाता है और जोड़ों में दर्द, सूजन,जैसी समस्याएं हो सकती है। अगर आप पहले से ही यूरिक एसिड की समस्या का सामना कर रहे हैं तो ठंड के मौसम में खानपान का विषेश ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में अगर आप बढ़े हुए यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो कुछ ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करना आपके लिए मददगार हो सकता है। चलिए जानते हैं क्या हैं वो चीजें जिन्हें डाइट में शामिल करना चाहिए। 

कॉम्प्लिकेशन वाले मरीजों को कोरोना बना रहा है अपना टारगेट; डायबिटीज, हाइपरटेंशन से बचने के लिए करें ये योगाभ्यास 

नारियल पानी

आमतौर पर ज्यादातर लोग नारियल पानी का सेवन रोजाना करते हैं। लेकिन बहुत कम लोग जानते होंगे कि नारियल पानी का सेवन करने से ना केवल यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं बल्कि इससे सेहत को कई फायदे भी होते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि सुबह नाश्ते के करीब एक घंटे बाद ही इसका सेवन करें।

ग्रीन टी

यूरिक एसिड के मरीज डाइट में ग्रीन टी जरूर शामिल करें। ग्रीन टी बढ़े हुए यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

इन बीमारियों से जूझ रहे लोग ना खाएं टमाटर, बढ़ सकती है समस्या

ब्लैक कॉफी 

ब्लैक कॉफी, यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित करने में कारगर माना जाता है। इसमें कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो यूरिक एसिड के लेवल को सामान्य बनाने में मदद करते हैं। साथ ही इसके सेवन से वजन कम भी किया जा सकता है।

खीरे का रस

खीरा ना केवल सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि यूरिक एसिड के बढ़े हुए लेवल को कंट्रोल करने में भी कारगर होता है। खीरे के रस में पोटेशियम और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में सहायक है। इसलिए खीरे के रस का रोजाना सेवन करें। आप चाहें तो इसे सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। 

Omicron new Symptom: ओमिक्रॉन के नए लक्षणों ने बढ़ाई चिंता, जानिए ये लक्षण ताकि अलर्ट रहें

चेरी

यूरिक एसिड के बढ़े हुए लेवल को कंट्रोल करने में चेरी किसी रामबाण से कम नहीं है। इसमें इन्फ्लेमेटरी है गुण होते हैं जो यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही सूजन और दर्द से छुटकारा दिलाने में भी कारगर है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement