Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ा है तो भूलकर भी ना खाएं ये चीजें , बढ़ सकती है समस्या

Uric Acid: अगर यूरिक एसिड के मरीज असावधानी बरतें तो यह आगे चलकर जोड़ों में सूजन और लाल रंग का घाव उत्पन्न कर देता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 10, 2022 8:36 IST
Uric Acid - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Uric Acid

Highlights

  • गठिया के मरीजों को डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।
  • डाइट में प्रोटीन की अधिकता वाली चीजें जैसे नॉनवेज और दालें आदि न लें।

Uric Acid:  गठिया का आधुनिक चिकित्सा विज्ञान में नाम है 'गाउट'। गाउट वह अवस्था है जिसमें कि शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा सामान्य से अधिक हो जाए। आयुर्वेद में इस समस्या को 'वातरक्त' कहते हैं। इस रोग में शरीर के छोटे जोड़ों में दर्द और सूजन होती है। यदि रोगी असावधानी बरतें तो यह आगे चलकर जोड़ों में सूजन और लाल रंग का घाव उत्पन्न कर देता है। यह मुख्यतः हाथों और पैरों की उंगलियों में होता है। आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ अबरार मुल्तानी से जानिए कैसे आयुर्वेदिक उपायों से यूरिक एसिड कंट्रोल कर सकते हैं।

आयुर्वेदिक के अनुसार चिकित्सा और सावधानी

पीपल की छाल का काढ़ा बनाकर पीना इस रोग में अमृत है। इसके लिए पीपल की छाल 10 ग्राम लेकर 250 एमएल पानी में मंदी आंच पर पकाएं जब तक कि यह आधा ना रह जाए। फिर इस काढ़े को छानकर दो हिस्सों में बांट लें और इसे सुबह-शाम पियें।

रात को सोते समय आधा चम्मच हरड़ के चूर्ण को खाकर एक कप दूध में 2 चम्मच अरंडी का तेल पीने से भी गठिया में बहुत आराम होता है।

गठिया के उपचार में  चिकित्सा के साथ साथ परहेज भी जरूरी है। रोगी को ठंड और ठंडी चीजों से पूरी तरह बचना चाहिए। नहाने के दौरान गर्म पानी का इस्तेमाल करें और सूजन वाले स्थान पर बालू की थैली या गर्म पानी के पैड से सेंकाई करें। 

यूरिक एसिड के मरीज न करें इन चीजों का सेवन

गठिया के मरीजों के लिए डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। अधिक तेल व मिर्च वाले भोजन से परहेज रखें और डाइट में प्रोटीन की अधिकता वाली चीजें जैसे नॉनवेज और दालें आदि न लें। 

इन चीजों का करें सेवन

भोजन में बथुआ, मेथी, सरसों का साग, पालक, हरी सब्जियों, मूंग, मसूर, परवल, तोरई, लौकी, अंगूर, अनार, पपीता, आदि का सेवन फायदेमंद है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

ये भी पढ़ें- 

Shani Gochar 2022: 5 जून से शनि कुम्भ राशि में चलेंगे उल्टी चाल, इन राशियों के जीवन में मचेगी हलचल 

Shani Vakri Gochar: 5 जून से शनि चलेंगे उल्टी चाल, इन 5 राशियों पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव

Budh Margi Gochar: बुध की उल्टी चाल खत्म करके वृष राशि में हुए मार्गी, बदलेगी इन 5 राशियों की किस्मत

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement