Friday, April 26, 2024
Advertisement

Uric Acid: ये 4 बड़ी गलतियां बनाती हैं आपको यूरिक एसिड का मरीज़, क्या आप भी करते हैं ये काम?

Uric Acid: यूरिक एसिड की समस्या एक बड़ी परेशानी बनती जा रही है। शरीर में प्यूरीन का लेवल बढ़ने से ये बीमारी पनपती है। प्यूरीन की मात्रा का बढ़ना यानी खतरे की घंटी का बजना।

Sweety Gaur Written By: Sweety Gaur @sweety_gaur
Updated on: July 13, 2022 14:19 IST
Uric Acid- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Uric Acid

Uric Acid:  यूरिक एसिड की समस्या अब बेहद आम हो गई है। इस परेशानी से हर दूसरा शख्स गुजर रहा है। यूरिक एसिड होने के पीछे सबसे बड़ी नजह है हमारा खान-पान। गलत खाने-पीने के चलते हम कई बीमारियों को अपने शरीर में आने का रास्ता दे देते हैं। यदि बीमारियों को रहने के लिए किसी व्यक्ति का शरीर मिल जाए तो बस उन्हें और क्या ही चाहिए। भारत में बेहद कम ही ऐसे घर होंगे जहां इंसानों के साथ-साथ बीमारियां न रहती हो। 

ऐसे में यूरिक एसिड की समस्या भी एक बड़ी परेशानी बनती जा रही है। शरीर में प्यूरीन का लेवल बढ़ने से ये बीमारी पनपती है। प्यूरीन की मात्रा का बढ़ना यानी खतरे की घंटी का बजना। प्यूरीन के बढ़ने पर शरीर में छोटे-छोटे क्रिस्टल्स बनने शुरू हो जाते हैं। जो किडनी और हड्डियों में जाकर फंस जाते हैं। ये बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं अक्सर लोग अपनी गलतियों के चलते ही इस बीमारी का शिकार होते हैं। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि यूरिक एसिड में कौन-सी गलती नहीं करनी चाहिए। 

 
भोजन

  • किसी भी बीमारी में सही भोजन का चुनाव करना बेहद जरूरी होता है। यूरिक एसिड में भी भोजन पर खास ध्यान दिया जाना चाहिए। क्योंकि यही आपके यूरिक एसिड को कम करता है औहर बढ़ाता है। इसलिए प्यूरीन बढ़ाने वाली चीज़ों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। जैसे फ्रुक्टोज (fructose) और अल्कोहल (alcohol) वाले आहार का सेवन न करें। 

मोटापा

  • मोटापा अपने आप में एक गंभीर बीमारी है। लेकिन यदि आपका वजन बढ़ता जा रहा है तो इसके चलते आपका यूरिक एसिड का लेव भी बढ़ सकता है। इसलिए अपने वजन पर भी पूरा ध्यान दें। 

लिंग

  • पुरुषों में यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा ज्यादा बना रहता है। रजोनिवृत्ति (menopause) के बाद, महिलाओं में यूरिक एसिड का स्तर पुरुषों के समान अधिक हो जाता है, और गाउट का खतरा बढ़ जाता है।

यूरिक एसिड से जुड़ी बीमारी

  • कुछ बीमारियां यूरिक एसिड के बढ़ने से होती हैं। शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर आपर किडनी रोग, मधुमेह, चयापचय सिंड्रोम और उच्च रक्तचाप का शिकार हो सकते हैं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

ये भी पढ़िए -

Weight Loss : वजन कम करने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये फल और सब्जियां, तेजी से दिखेगा असर

बदलता मौसम आपको कर सकता है बीमार, सर्दी-जुकाम और वायरल इन्फेक्शन से बचने के लिए ट्राई कीजिए ये 5 देसी नुस्खे

Diabetes: डायबिटीज के मरीज इन 5 चीजों को लंच में जरूर करें शामिल, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर और रहेंगे फिट एंड फाइन

Weight Loss: वजन कम करने के लिए बदलनी होंगी ये आदतें, इस एक चीज़ को बिल्कुल भी न खाएं

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement