Saturday, May 04, 2024
Advertisement

सुबह के समय नंगे पैर घास पर चलने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, जानें हर रोज कितने घंटे टहलें?

नंगे पांव घास पर चलने से आपकी सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं। बस आपको अपने काम से फुर्सत निकालकर हर दिन घास पर नंगे पांव चलना होगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 25, 2024 8:39 IST
सुबह के समय नंगे पैर घास पर चलने से सेहत को फायदे- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL सुबह के समय नंगे पैर घास पर चलने से सेहत को फायदे

चलना, दौड़ान हमारी सेहत के लिए लाभकारी है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं सुबह के समय हरी घास पर चलने से आपकी सेहत को कई गुना फ़ायदे होते हैं। हरी घास पर चलने से सिर्फ़ आपको शारीरिक फ़ायदे ही नहीं होते बल्कि आपको मानसिक सुकून भी मिलता है। अगर आपके पास समय की कमी है तो बस कुछ देर नंगे पांव घास वाले पार्क में टहलें। हाल ही में हुए एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि घास पर चलने वाले लोग तनाव कम लेते हैं और ज़्यादा खुश रहते हैं।

जर्नल ऑफ इनवायरोनमेंट एंड पब्लिक हेल्थ की एक स्टडी के मुताबिक, इस समय लोगों में पर्यावरण को लेकर जुड़ाव ज़रा भी नहीं है लेकिन अगर व्यक्ति नेचर के साथ कनेक्ट करे तो कई परेशानियों से मुक्ति पा सकता है। इस स्टडी में यह भी कहा गया है कि धरती के इलेक्ट्रोन से जुड़ने पर  लोगों के जीवन में कई तरह के बदलाव आते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं सुबह के समय घास पर चलने से आपकी सेहत को क्या फ़ायदे होंगे?

घास पर नंगे पांव चलने के फायदे

  • तनाव से मिलता है आराम- सुबह के समय  नंगे पैर घास पर चलने से आपको मानसिकल सुकून मिलता है, आपका दिमाग शांत और स्थिर रहता है। सुबह के समय सूरज की रोशनी , ताज़ा हवा  और घास की हरियाली आपके दिमाग से तनाव को दूर करती है। ऐसे में रोज़ाना घास पर चलने से आपका मानसिक संतुलन बेहतर होता है, एंज़ायती और डिप्रेशन भी धीरे धीरे दूर रहते हैं इसलिए रोजाना नंगे पांव घास पर आपको जरूर चलना चाहिए

  • नींद होगी पूरी: इन दिनों लोगों को नींद नहिने की समस्या बहुत ज़्यादा होने लगी है। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो आपको सुबह के समय नंगे पाँव घास पर ज़रूर चलना चाहिये। घास पर चलने से आपको सुकून की नींद आएगी।हर दिन कम से कम आधा घंटा घास पर जरूर टहलें।

  • दिल रहेगा सेहतमंद: चलना हमारी दिल की सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। लेकिन अगर आप हरी घास पर नंगे पैर चलते हैं तो इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल तेज़ी से किमी होगा जिससे आप दिल से जुड़ी बीमारियों की गिरफ़्त में नहीं आयेंगे। हरी घास पर चलने से घास पर चलने दिल की धड़कन और ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है। 

  • आंखों के लिए भी है फ़ायदेमंद: अगर आपकी आँखें कमजोर हैं तो हरी  घास पर चलना आपके लिए फ़ायदेमंद हो सकता है। नंगे पांव घास पर चलने से आपके आँखों की रोशनी से तेज़ी से बढ़ती है और आपकी आंखें सेहतमंद रहती है।

इतने घंटे करें घास पर वॉक

एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप अपने शरीर से बीमारियों को कोसों दूर रखना चाहते हैं, तो हर रोज सुबह घास पर कम से कम 15 मिनट से लेकर आधे घंटे तक चलना चाहिए। अगर आपके पास ज़्यादा समय है तो आप 1 घंटे  तक भी चल सकते हैं, इससे सेहत पर अच्छा असर पड़ेगा।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement