Saturday, May 04, 2024
Advertisement

तरबूज के फायदों की लिस्ट है लंबी, पर क्या आप जानते हैं इसे खाने का सही समय और तरीका?

​तरबूज के फायदों से तो हर कोई वाकिफ है लेकिन क्या आप इसे खाने का सही तरीका और समय जानते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 24, 2024 22:48 IST
तरबूज खाने का सही समय और तरीका- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL तरबूज खाने का सही समय और तरीका

गर्मियों में हमें अपनी सेहत पर खास ध्यान देना पड़ता है। इस उमस भरे मौसम में हमारे शरीर में पानी की कमी न हो इसलिए डॉक्टर पानी पीने के आलावा पानी वाले फलों को खाने की सलाह देते हैं। पानी वाले फलों की बात करें तो इस मौसम में तरबूज का सेवन जमकर किया जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो गर्मियों में हर किसी को तरबूज खाना चाहिए। इसके सेवन से आपकी सेहत को कई फायदे मिलते हैं।  लेकिन क्या आप तरबूज खाने का सही समय और तरीका जानते हैं।  चलिए हम आपको इसे खाने का सही तरीका और टाइम बताते हैं।

तरबूज खाने से मिलते हैं ये फायदे

पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज के ढेरों फायदे होते हैं। गर्मियों में तरबूज जोड़ों के दर्द को कम करने में बेहद लाभकारी है। इसके सेवन से आपको तुरंत ऊर्जा मिलती है।  तरबूज खाने से बॉडी हाइडट्रेटेड रहती है और शरीर की थकान दूर होती है। साथ ही इसका सेवन आपके तनाव को भी कम करने में मदद करता है.इसके सेवन से पेट की कई समस्याओं जैसे गैस, एसिडिटी और कब्ज से छुटकारा मिलता है।  साथ ही खून की कमी होने पर इसका जूस आपके लिए फायदेमंद है।

क्या है तरबूज खाने का सही तरीका?

  • तरबूज खाने के बाद आपको तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए। दरअसल, इस फल में 96 % पानी होता है इसलिए इसे खाने के तुरंत बाद पानी पीने से आपकी पाचन क्रिया पर बुरा प्रभाव पड़ता है।  साथ ही पेट में इन्फेक्शन होने का भी खतरा भी बढ़ जाता है।  

  • तरबूज के साथ किसी दूसरी चीज़ों का सेवन न करें। इसके साथ अन्य खाद्य पदार्थों का मिलाकर सेवन करने से आपको एसिडिटी और अपच जैसी परेशानियां हो सकती हैं।

  • तरबूज खरीदने के बाद कभी भी तुरंत इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसे पहले कुछ देर पानी में डुबोकर रखें उसके बाद इसे खाएं। तरबूज को काटने के बाद फ्रिज में स्टोर करके न रखें इससे आपको फायदे की जगह नुकसान होगा। 

  • बेहतरीन लाभ के लिए ताजे तरबूज का ही सेवन करना चाहिए। तरबूज को बीज के साथ खाने से भी फायदा होता है।  

क्या है तरबूज खाने का सही समय

  • सुबह से लेकर दोपहर तक आप तरबूज खा सकते हैं, यह समय इस फल के सेवन के लिए बिल्कुल सही है 

  • सुबह खाली पेट तरबूज खाएं, यह आपके पेट के लिए फायदेमंद है।

  • सुबह नाश्ते के रूप में आप इसका सेवन कर सकते हैं।  

  • रात के समय तरबूज खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।  

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement