1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. सर्दी के मौसम में वजन बढ़ाने के लिए अपनाएं हरी मटर का ये नुस्खा, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

सर्दी के मौसम में वजन बढ़ाने के लिए अपनाएं हरी मटर का ये नुस्खा, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

अधिक दुबले होने के कारण आपकी पर्सनालिटी में असर पड़ने के साथ-साथ आपका आत्मविश्वास भी कमजोर हो जाता है। जानिए कैसे बढ़ाए अपना वजन।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 05, 2021 13:13 IST
सर्दी के मौसम में वजन बढ़ाने के लिए अपनाएं हरी मटर का ये नुस्खा, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/VIVEK_RAGUPATHY सर्दी के मौसम में वजन बढ़ाने के लिए अपनाएं हरी मटर का ये नुस्खा, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण अधिकतर मोटापा की समस्या से परेशान है. लेकिन इनमें से कई ऐसे लोग भी है जो दुबलेपन से परेशान है। कई बार पोषक तत्वों की कमी के कारण भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है।

अधिक दुबले होने के कारण आपकी पर्सनालिटी में असर पड़ने के साथ-साथ आपका आत्मविश्वास भी कमजोर हो जाता है। ऐसे में कई लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए सप्लीमेंट सहित न जाने क्या-क्या उपाय अपनाने लगते है। जिसका सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में अगर नैचुरल तरीकों से अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो बस अपनी डाइट में थोड़ा सा बदलाव करे। ऐसे में आपकी मदद हरी मटर भी कर सकती हैं।

पैरों की नीली नसों में है भयंकर दर्द और सूजन, स्वामी रामदेव से जानिए पैनफुल वैरिकोज वेन्स का इलाज

सर्दियों के मौसम में हरी मटर खूब आने लगती है। जो खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ आपका वजन बढ़ाने में भी मदद करती हैं। हरी मटर में एक ऐसी सब्जी है जिसमें भरपूर मात्रा में फाइबर के साथ-साथ प्रोटीन पाई जाती है जो आपके शरीर में आवश्यक तथ्यों को भरने में मदद करता है। इसके अलावा हरी मटर में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। जो वजन बढ़ाने में मदद करता है।

हरी मटर को आप कई तरीकों से खा सकते हैं। इसे आलू के साथ डालकर सब्जी बना सकते हैं। इसे पीसकर सब्जी बना सकते है। इसके अलावा आप इसे सलाद में डाल सकते है। इसके साथ ही आप एक कटोरी उबालकर हरी मटर खा सकते हैं।

डायबिटीज पेशेंट का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल कर देगी दालचीनी और नींबू की ये ड्रिंक, जानें बनाने का तरीका

ये सब्जियां भी हो सकती है फायदेमंद

कॉर्न

कार्न एक ऐसी सब्जी है जिसमें अधिक स्टार्च पाया जाता है। अधिकतर किचन में कॉर्न स्टार्च और आटा का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं। क्योंकि इसमें अधिक स्टार्च के साथ फैट पाया जाता है। इसे आप उबालकर नमक और नींबू डालकर खा सकते हैं।

डाइट में जरूर शामिल करें ये 10 फल और सब्जियां, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ हमेशा रहेंगे हेल्दी

आलू
अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आलू का सेवन करे। इस बात को अधिकतर लोग जानते हैं। यह कम दामों में आसानी से मिलने वाली सब्जी है। इसमें भरपूर मात्रा में स्टार्च के साथ कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। जो आपका वजन बढ़ाने में मदद करेंगे। इसे आप चिप्स, फ्राइज, पराठा या फिर सब्जी बनाकर खा सकते हैं।

bigg boss 15