Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

Weight Loss: बढ़े वजन को कम करने के लिए खाएं चना, अपने आप घट जाएगी शरीर की चर्बी

अगर आप बढ़े हुए वजन को घटाने के लिए किसी आसान से तरीके की तलाश कर रहे हैं तो काला चना इसमें आपकी मदद कर सकता है। जानें काला चना किस तरह से वजन को घटाता है। साथ ही इसके अन्य फायदे भी जानें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 10, 2021 8:11 IST
weight machine and kala chana- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NUTRITIONIST_PRIYA weight machine and kala chana

बढ़ा हुआ वजन ज्यादातर लोगों की परेशानी है। इस बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने के लिए लोग ना जाने क्या क्या करीके नहीं अपनाते लेकिन समस्या जस की तस रहती है। अगर आप भी बढ़े हुए वजन को घटाने के लिए किसी आसान से तरीके की तलाश कर रहे हैं तो काला चना इसमें आपकी मदद कर सकता है। काले चना एक सुपरफूड है। इसका सेवन करने से सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन और मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं। जानें काला चना किस तरह से वजन को घटाता है। साथ ही इसके अन्य फायदे भी जानें।

World Health Day 2021: बढ़ा वजन कम करने के लिए आज से ही पीना शुरू कर दें लौंग की चाय, ये है बनाने का तरीका

Bhuna chana

Image Source : INSTAGRAM/NUTRITIONIST_PRIYA
Bhuna chana

काला चना घटाएगा वजन

वजन को घटाने के लिए फाइबर अहम भूमिका निभाता है। काले चने में फाबर प्रचुर मात्रा में होता है। इसके साथ ही इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों ही तरह के फाइबर होते हैं। चने में फाइबर होने की वजह से लंबे वक्त तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। लिहाजा काफी देर तक भूख का एहसास नहीं होता। जिससे शरीर में अतिरिक्त चर्बी कम होने लगती है और वजन अपने आप कंट्रोल में रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक रोजाना आधा कप काले चने खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में किया जा सकता है। 

काले चने का सेवन करने के अन्य फायदे 

Weight Loss: बढ़े हुए वजन को जल्द कंट्रोल कर देगा ये फल, बस इस तरह से डाइट में करें शामिल

दिल के लिए फायदेमंद
काले चने में एंटी ऑक्सीडेंट्स और फाइटो हेल्दी ब्लड वैसल्स को मेंटेन करने का काम करते हैं। इसके साथ ही तनाव को भी कम करता है। इस तरह से हार्ट से संबंधित बीमारियों से बचे रहते हैं। इसमें फोलेट और मैग्ननीशियम की मात्रा अच्छी होती है। जो आर्टरीज को सिकुड़ने की आशंका को कम करता है। इस वजह से स्ट्रोक का रिस्क कम होता है। 

प्रचुर मात्रा में होता है आयरन
काले चने में आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। इस वजह से ये शरीर में एनीमिया की कमी नहीं होने देता और शरीर को एनर्जी भी देता है। 

प्रोटीन 
काले चने में प्रोटीन भी उच्च मात्रा में होता है। शाकाहारी लोगों के लिए काला चना प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement