1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. World Health Day 2021: बढ़ा वजन कम करने के लिए आज से ही पीना शुरू कर दें लौंग की चाय, ये है बनाने का तरीका

World Health Day 2021: बढ़ा वजन कम करने के लिए आज से ही पीना शुरू कर दें लौंग की चाय, ये है बनाने का तरीका

किचन में मौजूद इन मसालों में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो आपके बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने में कारगर होती हैं। ऐसा ही एक मसाला लौंग भी है। लौंग की चाय आपके बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने में कारगर है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 07, 2021 12:14 IST
 clove tea- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV  clove tea

किचन में मौजूद मसाले खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा सेहत के लिए भी गुणकारी होते हैं। ज्यादातर मसालों में पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनका इस्तेमाल आयुर्वेद में किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है किचन में मौजूद इन मसालों में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो आपके बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने में कारगर होती हैं। ऐसा ही एक मसाला लौंग भी है। लौंग की चाय आपके बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने में कारगर है। 

Weight Loss: बढ़े हुए वजन को जल्द कंट्रोल कर देगा ये फल, बस इस तरह से डाइट में करें शामिल

कई गुणों से भरपूर है छोटी सी लौंग

लौंग दिखने में तो बहुत छोटी होती है लेकिन उतने ही ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर होती है। लौंग में एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। ये पाचन को बेहतर करते हैं। 

वजन कम करने में असरदार है लौंग की चाय 
लौंग की चाय पाचन प्रक्रिया को आसान बनाती है जिसकी वजह से वजन को घटाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही ये मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर फैट को तेजी के बर्न करती है। लौंग में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो वजन को कम करने में असरदार है। 

Weight Loss: वजन घटाने के लिए आज से ही इन 2 तरीकों से खाना शुरू करें मेथी, जल्द दिखेगा असर

clove tea

Image Source : INSTAGRAM/LUAIN_AND_ASTER
clove tea 

वजन घटाने वाली लौंग की चाय के लिए जरूरी चीजें

  • लौंग - करीब 4 से 5 
  • दालचीनी पाउडर-आधा चम्मच
  • जीरा - 1 चम्मच

लौंग की चाय बनाने की विधि- इसके लिए आप चाहे तो एक साथ लौंग, जीरा और दालचीनी को एक साथ किसी डब्बे में स्टोर करके भी रख सकते हैं। जब भी चाय बनानी हो उसे पानी में डालकर खौला लें। लौंग की चाय बनाने के लिए एक पैन में एक गिलास पानी डालें। इसके बाद जो पाउडर आपने लौंग, दालचीनी और जीरे को भूनकर बनाया है वो डालें। पानी को करीब 10 मिनट तक खौलाएं। जब पानी खौल जाए तो गैस बंद करके उसे छान लें। इसे हल्का ठंडा होने पर पिएं। कुछ दिनों में ही आपको असर दिखने लगेगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। World Health Day 2021: बढ़ा वजन कम करने के लिए आज से ही पीना शुरू कर दें लौंग की चाय, ये है बनाने का तरीका News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X