Thursday, May 02, 2024
Advertisement

तेजी से वजन घटाने और पेट अंदर करने के लिए खाली पेट पिएं ये ड्रिंक, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

कई बार वजन कम करना लोगों के लिए किसी सपने जैसा हो जाता है। लाख कोशिश करने के बावजूद भी लोग मोटापा से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के उपाय सर्च करते रहते हैं। ऐसे में आप चाहे तो इस ड्रिंक को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: February 26, 2022 16:50 IST
Weight loss tips - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NUYUFITNESSCHESTER Weight loss tips 

Highlights

  • वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये ड्रिंक
  • घर पर बनें ड्रिंक का सेवन करने से पाचन तंत्र रहेगा दुरुस्त

खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी खानपान, एक्सरसाइज न करने जैसे कई कारणों के कारण वजन तेजी से बढ़ने लगता है। शरीर में बढ़ा हुआ फैट आपकी पूरी पर्सनैलिटी को तो खराब ही करता है इसके साथ ही आपका आत्म विश्वास भी गिरने लगता है। ऐसे में वजन कम करने के तरह-तरह के नुस्खे सर्च करने लगते हैं जिससे शरीर में बढ़ा फैट जल्द खत्म हो जाए। लेकिन आपको बता दें कि शरीर में फैट जितनी तेजी से बढ़ता है उसे कम करने में उतना ही ज्यादा वक्त लगता है। 

वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने के साथ-साथ रोजाना योग, एक्सरसाइज आदि करें। इसके अलावा आप चाहे तो अपनी डाइट में इस होममेड ड्रिंक को साबित कर सकते हैं। इससे आपका शरीर में जमा फैट तो कम होगा ही। इसके साथ ही शरीर से विषाक्त तत्व भी बाहर निकल जाएंगे। जानिए कैसे करें इस ड्रिंक का सेवन। 

डायबिटीज के मरीज यूं अपनी डाइट में शामिल करें सिंघाड़ा, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

जीरे के पानी में लौ कैलोरी होने के अलावा एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लामेट्री गुणों के साथ विटामिन, ए, विटामिन सी, कॉपर, मैग्नीशियम के साथ कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो वजन कम करने के साथ आपके शरीर को कई बीमारियों से सुरक्षा करता है। 

वेट लॉस ड्रिंक बनाने का तरीका

रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालकर भिगो दें। सुबह इसे छानकर लें । आपका वेट लॉस ड्रिंक बनकर तैयार है। बचे हुए जीरे का 3 बार तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद उन्हें हटा दें। 

वजन कम करने के लिए ऐसे करें सेवन

जीरे के पानी का सेवन सुबह खाली पेट करना अच्छा माना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार आप चाहे तो ब्रेकफास्ट के बाद भी इसका सेवन कर सकते हैं। रोजाना इसका सेवन करने से कोई नुकसान नहीं है। लेकिन इसकी तासीर गर्म होती है। इसलिए ज्यादा गर्म मौसम में इसका सेवन करने से बचना चाहिए। 

वजन कम करने के लिए सोने से पहले करें इस ड्रिंक का सेवन, जल्द ही पाएं फ्लैट टमी

जीरा पानी पीने के लाभ

  • जीरा पानी शरीर को रखता है हाइड्रेट
  • इंसुलिन सेंसिटिविटी में भी सुधार करता है
  • पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है
  • इम्यूनिटी को बढ़ाने में करता है मदद
  • शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है जिससे आपके शरीर का वजन कम होने में मदद मिलती है
  • शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकालने में मदद करता है
  • अधिक भूख लगने वाले हार्मोंस को शांत करता है

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement