Friday, April 26, 2024
Advertisement

क्या है कोर्टिसोल बेली फैट, जो आपकी टेंशन और तनाव से तेजी से बढ़ता है, कैसे कम करें

Cortisol Belly: पेट पर जमा चर्बी के कई कारण हो सकते हैं। जिसमें एक कारण शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का बढ़ना भी है। जानिए कोर्टिसोल बेली फैट क्या है और इसे कैसे कम किया जा सकता है?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: March 11, 2024 11:46 IST
Cortisol Belly- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Cortisol Belly

पेट पर जमा चर्बी शरीर में कई तरह की समस्याओं को जन्म दे सकती है। एब्डोमिनल फैट बढ़ने के कारण फैटी लीवर, हार्ट की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। क्रोनिक स्ट्रेस शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन को बढ़ाता है। ये एक तनाव हार्मोन है, जिसके ज्यादा मात्रा में पैदा होने से कई तरह की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं। अतिरिक्त कोर्टिसोल हार्मोंन फैट को भी बढ़ावा देता है। खासतौर से पेट के आसपास ज्यादा चर्बी जमा होने लगती है। इसे 'कोर्टिसोल बेली' भी कहा जाता है। इसके अलावा फिजिकल एक्टिविटी कम होना, खराब डाइट और तनाव भी मोटापे की वजह बनता है।

क्या है कोर्टिसोल बेली फैट

कोर्टिसोल बेली फैट पेट के आसपास जमा होने वाली चर्बी होती है। ये फैट शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन के हाई होने के कारण बढ़ता है। कोर्टिसोल को अक्सर तनाव हार्मोन के रूप में भी जानते हैं। ज्यादा समय तक तनाव रहने के कारण कोर्टिसोल हार्मोन का लेवल हाई हो जाता है। इससे शरीर में अलग-अलग प्रभाव सामने आते हैं जैसे भूख बढ़ना, चयापचय में परिवर्तन और फैट जमा होना। अगर आपको लग रहा है कि तनाव की वजह से पेट की चर्बी बढ़ रही है तो इस तरह वजन को कंट्रोल करें।

कोर्टिसोल बेली फैट को कैसे कम करें?

  1. तनाव कम करें- किसी भी तरह तनाव को कम करने की कोशिश करें। इसके लिए योग करें। आपको जो चीजें पसंद हो उन पर ज्यादा ध्यान और समय दें। आपको कौन सी चीज शांत करती है उसे करें। योग, किताबें पढ़ना, संगीत सुनना आराम दे सकता है।

  2. व्यायाम करें- तनाव को कम करने के लिए व्यायाम जरूर करें। एक्सरसाइज से मूड बेहतर बनता है। हफ्ते में चार दिन 30 मिनट की मीडियम एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। इसके अलावा हफ्ते में 2 दिन स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें। रोजाना वॉक करें। वर्कआउट के वक्त शरीर में एंडोर्फिन रिलीज होता है जिससे मूड में सुधार आता है।

  3. भरपूर नींद लें- तनाव को कम करना है तो आपको पर्याप्त नींद जरूर लेनी चाहिए। नींद की कमी से न सिर्फ दिमाग बल्कि शरीर पर भी असर पड़ता है। पर्याप्त नींद नहीं लेने से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन बढ सकता है। इसलिए रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

  4. हाइड्रेटेड रहें- आपको दिनभर में भरपूर पानी पीना चाहिए। शरीर को हाइड्रेट रखने से फैट को पचाने में मदद मिलती है। वजन घटाने और शरीर को स्वस्थ रखने में पानी मदद करता है।

  5. हेल्दी डाइट लें- मोटापा कम करना है तो डाइट में हेल्दी फूड्स शामिल करें। संतुलित भोजन लें जिसमें फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट शामिल हों। ज्यादा शुगर के सेवन से बचें। इससे शरीर पर सकाराक्तम असर दिखेगा।

इन 2 तरीके से खाएंगे नींबू तो नहीं होगी अपच की समस्या, पेच और पाचन रहेगा दुरुस्त

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement