1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. ठंड में डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को कंट्रोल करेगी ये सब्जी, कब्ज की समस्या में भी मिलेगा आराम

ठंड में डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को कंट्रोल करेगी ये सब्जी, कब्ज की समस्या में भी मिलेगा आराम

जानिए फूलगोभी खाने से सेहत को कौन कौन से फायदे होते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 19, 2021 17:16 IST
diabetes test machine and cauliflower- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM & BIHARJHARKH diabetes test machine and cauliflower

सर्दियों में बाजार में खाने पीने की कई सारी सब्जियां मिल जाएंगी। इन सब्जियों में सबसे ज्यादा लोग जिस सब्जी को खाना पसंद करते हैं वो है फूलगोभी। फूलगोभी ना केवल देखने में अच्छा लगता है बल्कि इसका स्वाद और सेहत को होने वाले फायदे भी अनगिनत हैं। खास बात है कि आप फूलगोभी को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जानिए फूलगोभी खाने से सेहत को कौन कौन से फायदे होते हैं। 

बढ़े वजन को घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में खाएं पोहा, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

फूलगोभी में सल्फोराफेन पाया जाता है जो मधुमेह और किडनी की बीमारी के खतरे को कम करता है। इसी वजह से मधुमेह से बचने के लिए या फिर जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं उन्हें ठंड के मौसम में फूलगोभी का सेवन जरूर करना चाहिए, ताकि शुगर लेवल कंट्रोल रहे।

कब्ज करती है दूर
फूलगोभी में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो कब्ज, डायवर्टीकुलिटिस और आंत में सूजन की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसके साथ ही पाचनतंत्र को मजबूत बनाता है। 

cauliflower

Image Source : INSTAGRAM/NJWITKAMP
cauliflower

इम्यूनिटी करता है बूस्ट
कोरोना काल में इम्यूनिटी का बूस्ट होना बहुत जरूरी है,ताकि आपका शरीर किसी भी बीमारी से आपको बचा सके। ऐसे में फूलगोभी आपकी मदद कर सकता है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करेगा। 

फैटी लिवर से हैं परेशान? जानें क्या खाएं और क्या नहीं

वजन भी घटाएगी फूलगोभी
फाइबर मौजूद होने की वजह से फूलगोभी वजन को घटाने में भी मदद करेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि फाइबर से युक्त होने की वजह से आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी और वजन आसानी से कम होगा। 

नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाती है
इसमें कोलिन उच्च मात्रा में पाया जाता है। ये जरूरी पोषक तत्व है जिसकी कमी ज्यादातर लोगों में होती है। फूलगोभी की बात करें तो एक कप फूलगोभी में 45 मिलीग्राम कोलिन होता है। ये कोलिन कोशिका की झिल्ली को मजबूत करता है और मस्तिष्क के विकास में मदद करता है। इसके साथ ही अल्माइजर और डिमेंशिया जैसी बीमारियों से भी बचाता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। ठंड में डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को कंट्रोल करेगी ये सब्जी, कब्ज की समस्या में भी मिलेगा आराम News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment