Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बर्डफ्लू: FSSAI ने कम पका हुआ चिकन नहीं खाने की सलाह दी, 10 राज्यों में संक्रमण की पुष्टि

एफएसएसआईए ने बर्ड फ्लू के मद्देनजर गुरुवार को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करते हुए आधे उबले अंडे नहीं खाने और कुक्कुट मांस (दाना चुगने वाले पक्षियों का मांस) अच्छी तरह पकाकर खाने की सलाह दी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 21, 2021 22:00 IST
Bird flu: FSSAI advises consumers not to eat undercooked chicken; says no need to panic- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Bird flu: FSSAI advises consumers not to eat undercooked chicken; says no need to panic

नयी दिल्ली। भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसआईए) ने बर्ड फ्लू के मद्देनजर गुरुवार को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करते हुए आधे उबले अंडे नहीं खाने और कुक्कुट मांस (दाना चुगने वाले पक्षियों का मांस) अच्छी तरह पकाकर खाने की सलाह दी। इसके अलावा प्राधिकरण ने उपभोक्ताओं और खान-पान से जुड़े प्रतिष्ठानों से आग्रह किया कि वे ''घबराएं नहीं'' और यह सुनिश्चित करें कि कुक्कुट मांस तथा अंडे दिशा-निर्देशों के अनुसार खाने के लिये सुरक्षित हैं।

अबतक देश के 10 राज्यों में 'कुक्कुट पक्षियों' में बर्ड फ्लू या एवियन इंफ्लुएंजा संक्रमण की पुष्टि हुई है। प्राधिकरण ने अपने नए दिशा-निर्देश में बताया, ''अच्छी तरह पकाने से मांस या अंडों में मौजूद वायरस निष्क्रिय हो जाता है। जिन इलाकों में कुक्कुट पक्षियों में संक्रमण पाया गया है, वहां से आए मांस और अंडों को कच्चा या आधा पकाकर न खाया जाए।''

सीरम अग्निकांड: प्रत्येक परिवार को मिलेगा 25 लाख रुपए का मुआवजा

महाराष्ट्र, मप्र और छत्तीसगढ़ में पॉल्ट्री के पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि 

केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कुछ और पॉल्ट्री फार्म के पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। अब तक छत्तीसगढ़, हरियाणा, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पंजाब के कई पॉल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि महाराष्ट्र के ठाणे, यवतमाल, वर्धा, गोंडिया, अहमदनगर और हिंगोली जिलों के पॉल्ट्री फार्म से लिए गए नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

अबतक 10 राज्यों में हुई संक्रमण की पुष्टि

मध्य प्रदेश के रायसेन जिले और छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में पॉल्ट्री फार्म के पक्षियों में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। बहरहाल, उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के हदहा, सिंकदरपुर-करण में इस बीमारी की पुष्टि हुई है। मंत्रालय के मुताबिक, प्रभावित इलाकों में नियंत्रण एवं रोकथाम अभियान चल रहा है। हालात पर निगरानी के लिए गठित केंद्रीय दल महाराष्ट्र के परभनी जिले का दौरा कर चुका है। अब तक 10 राज्यों छत्तीसगढ़, दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और पंजाब में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

सीरम इंस्टीट्यूट अग्निकांड: CM ठाकरे ने बताई आग लगने की वजह, पीएम मोदी ने जताया दुख

पंजाब के मोहाली में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद 53,000 पक्षियों को मारा जाएगा 

पंजाब के मोहाली में कुछ पक्षियों के नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद दो पॉल्ट्री फार्म के करीब 53,000 पक्षियों को मारा जायेगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है। मोहाली के डेरा बस्सी इलाके के बेहरा गांव में स्थित दो पॉल्ट्री फार्म से लिये गये नमूनों की जांच रिपोर्ट भोपाल से बुधवार को मिली थी, जिनमें एच5 एन8 की पुष्टि हुयी है। पशुपालन एवं डेयरी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव वी के जंजुआ ने बताया, ‘‘आज शाम या कल से 53 हजार पक्षियों को मारने का काम शुरू हो जायेगा।’’

सीरम इंस्टीट्यूट में अभी भी उठ रही हैं आग की लपटें, अबतक 5 की मौत

पक्षियों को मारने के बाद दफना दिया जाएगा

केंद्र सरकार के दिशा निर्देश के अनुसार संक्रमित फार्म के एक किलोमीटर के दायरे में स्थिति पॉल्ट्री फार्म के पक्षियों को मारना पड़ता है। अधिकारी ने बताया कि एक किलोमीटर के दायरे में इन दोनों पॉल्ट्री फार्म के अलावा और कोई पॉल्ट्री फार्म नहीं है। उन्होंने बताया कि इसके लिये विभाग ने 25 टीमें गठित की है। उन्होंने बताया कि इन पक्षियों को मारने के बाद दफना दिया जायेगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement