1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. सीरम अग्निकांड: अबतक 5 की मौत, सीएम उद्धव ठाकरे शुक्रवार को घटनास्थल का करेंगे दौरा

सीरम अग्निकांड: अबतक 5 की मौत, सीएम उद्धव ठाकरे शुक्रवार को घटनास्थल का करेंगे दौरा

कोरोना वायरस वैक्सीन कोविशील्ड का उत्पादन करने वाली महाराष्ट्र के पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में गुरुवार दोपहर को लगी भीषण आग में अबतक 5 लोगों की मौत हो चुकी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 21, 2021 19:54 IST
Serum Institute Fire 5 deaths Maharashtra CM Uddhav Thackeray to visit Serum Institute of India in p- India TV Hindi
Image Source : PTI Serum Institute Fire 5 deaths Maharashtra CM Uddhav Thackeray to visit Serum Institute of India in pune latest Update news

नई दिल्ली। कोरोना वायरस वैक्सीन कोविशील्ड का उत्पादन करने वाली महाराष्ट्र के पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में गुरुवार दोपहर को लगी भीषण आग में अबतक 5 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं फायर ब्रिगेड अधिकारियों के मुताबिक, इमारत के अभी एक हिस्से में फिर से आग की लपटें उठ रही हैं। इमारत की पांचवीं मंजिल से 5 लोगों के शव बरामद किए गए हैं, जिसमें 4 पुरुष और एक महिला है। पुणे के मेयर ने इसकी पुष्टि की है। आग लगने की वजह का अभी तक पता नहीं चल सका है, लेकिन बताया जा रहा है कि बिल्डिंग में वेल्डिंग का काम चल रहा था, जिसके चलते आग लगी। वहीं दमकल की कई गाड़ियां रेस्क्यू के लिए अब भी वहां मौजूद हैं।

सीएम उद्धव ठाकरे शुक्रवार को सीरम इंस्टीट्यूट जाएंगे 

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे से फोन पर बातचीत की है। सीएम उद्धव ठाकरे शुक्रवार (22 जनवरी) को सीरम इंस्टीट्यूट जाएंगे। महाराष्ट्र मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक, सीएम उद्धव ठाकरे घटनास्थल का दौरा करेंगे। ठाकरे वहां शुक्रवार की दोपहर को जाएंगे और स्थिति का जायजा लेंगे।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में SEZ-3 मंजिल इलाके की बिल्डिंग में आग लगी। वहां पर वेल्डिंग का काम हो रहा था। जिसकी वजह से आग लग गई। इस घटना में 5 लोगों की मृत्यु हुई है।

राज्य सरकार ने दिए जांच के आदेश

बताया जा रहा है कि आग पुणे के मंजरी में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के नए प्लांट में लगी थी, जहां पर अभी वैक्सीन का उत्पादन नहीं हो रहा था। लेकिन जल्दी ही यहां काम शुरू करने की तैयारी थी। उसी को लेकर यहां तेजी से काम चल रहा था। आग में प्लांट के दो फ्लोर पूरी तरह जलकर खाक हो गए। राहत की बात बस इतनी रही कि कोरोना वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित रही। जिस बिल्डिंग में आग लगी लगी थी वो टर्मिनल 1 गेट पर है, जबकि कोविशील्ड गेट नंबर 3, 4 और 5 के परिसर में सुरक्षित है। इस बीच राज्य सरकार ने भी मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं।

बता दें कि, पिछले साल ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने इस प्लांट का उद्घाटन किया था, लेकिन अभी इस प्लांट में वैक्सीन का उत्पादन नहीं शुरू हो पाया है। पुणे के पुलिस कमिश्नर ने कहा कि आग मंजरी प्लांट में लगी है। वैक्सीन का उत्पादन वहां पर अभी नहीं शुरू हुआ था, लेकिन बाद में इसे शुरू करने की तैयारी चल रही थी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment