Friday, April 19, 2024
Advertisement

भारत में 122 करोड़ के करीब पहुंचा कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा, Omicron वेरिएंट से बढ़ी चिंता

देश में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू हुआ था। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को टीका दिया गया था।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 27, 2021 22:25 IST
भारत में 122 करोड़ के करीब पहुंचा कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा, Omicron वेरिएंट से बढ़ी चिंता- India TV Hindi
Image Source : AP भारत में 122 करोड़ के करीब पहुंचा कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा, Omicron वेरिएंट से बढ़ी चिंता

Highlights

  • कोरोना टीके की कुल 121.95 करोड़ डोज लोगों को दी गईं
  • पहली डोज 78.33 करोड़ से ज्यादा लोगों को दी गई
  • पूरी तरह से वैक्सीनेट हुए 43.62 करोड़ से ज्यादा लोग

नई दिल्ली: देश में अब तक कोविड-19 रोधी टीके की कुल 121.95 से अधिक खुराक दी जा चुकी है। भारत सरकार के वेबसाइट कोविन पर यह जानकारी दी गई है. कोविन पर जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में शनिवार रात 10 बजे तक कोरोना टीके की कुल 1,21,95,34,060 डोज लोगों को दी गईं, जिनमें से 78.33 करोड़ से ज्यादा (78,33,28,739) पहली डोज हैं और 43.62 करोड़ से ज्यादा (43,62,05,321) दूसरी डोज हैं।

बता दें कि देश में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू हुआ था। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को टीका दिया गया था और दो फरवरी से अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को टीका देना शुरू किया गया था। इसके बाद देश में एक मई से 18 साल की उम्र से अधिक के सभी लोगों को टीका देने की प्रक्रिया प्रारंभ की गई। अभी देश में 18 साल के कम के युवाओं और बच्चों के अलावा सभी का वैक्सीनेशन किया जा रहा है।

कोरोना के नए वेरिएंट Omicron ने बढ़ाई चिंता

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के नये वेरिएंट का पता चलने और इसे लेकर दुनिया भर में पैदा हुई आशंकाओं के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके मद्देनजर ‘प्रोएक्टिव’ रहने की आवश्यकता पर बल दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि लोगों को अधिक सतर्क रहने तथा मास्क पहनने व उचित दूरी सहित बचाव के सभी अन्य उपायों का पालन करने की जरूरत है। देश में कोविड-19 की ताजा स्थिति और जारी टीकाकरण अभियान की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री ने शीर्ष अधिकारियों के साथ एक अहम बैठक की।

लगभग दो घंटे चली इस बैठक के दौरान अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को कोराना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रॉन ‘Omicron’ के पाए जाने से पैदा हुई चिंताओं और विभिन्न देशों में इसके प्रभावों से अवगत कराया। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने प्रोएक्टिव रहने व बचाव के उपायों का पालन करने के साथ ही सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की निगरानी करने की भी आवश्यकता जताई। पीएमओ के मुताबिक प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि सभी अंतरराष्ट्रीय विमानों की निगरानी करने के साथ ही ‘जोखिम’ वाले देशों से आने वाले लोगों की, दिश-निर्देशों के अनुरूप जांच की जानी चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कोरोना के नए स्वरूप के खतरों के मद्देनजर अधिकारियों से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध हटाने की योजना की समीक्षा करने को भी कहा। डिजिटल माध्यम से हुई इस बैठक में कैबिनेट सचिव राजीव गाउबा, प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव पी के मिश्रा, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल, नीति आयोग के ही ए के भल्ला, और भारत सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन सहित कुछ अन्य अधिकारी मौजूद थे।

भारत में सामने आए 8,318 नए मामले

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 8,318 नए मामले आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 3,45,63,749 हो गयी जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम हो कर 1,07,019 हो गयी, जो 541 दिनों में सबसे कम है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह आठ बजे तक अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, 465 मरीजों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या बढ़ कर 4,67,933 हो गयी है। कोरोना वायरस के रोज आने वाले मामले लगातार 50 दिनों से 20,000 से कम और लगातार 153वें दिन 50,000 से कम है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement