1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. मार्च में फिर लौटेगी सर्दी, मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी; जानें कहां होगी बारिश और कहां पड़ेंगे ओले

मार्च में फिर लौटेगी सर्दी, मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी; जानें कहां होगी बारिश और कहां पड़ेंगे ओले

वेस्टर्न डिस्टरबेंस की एक श्रृंखला मार्च के पहले हफ्ते तक पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करती रहेगी। इसके चलते जम्‍मू-कश्‍मीर के पहाड़ी इलाकों में सोमवार से बारिश और हिमपात की आशंका है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 22, 2021 15:53 IST
IMD alert western disturbance himalayan regions cold to rise North India weather latest news- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वेस्टर्न डिस्टरबेंस की एक श्रृंखला मार्च के पहले हफ्ते तक पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करती रहेगी। 

नई दिल्ली: वेस्टर्न डिस्टरबेंस की एक श्रृंखला मार्च के पहले हफ्ते तक पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करती रहेगी। इसके चलते जम्‍मू-कश्‍मीर के पहाड़ी इलाकों में सोमवार से बारिश और हिमपात की आशंका है। जम्मू-कश्मीर के साथ ही लद्दाख में भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात की आशंका है। यही नहीं हिमाचल प्रदेश में भी एक-दो स्‍थानों पर बारिश या बर्फबारी देखने का मिल सकती है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से 22 फरवरी से मौसम में नमी रहने की संभावना है। इसके प्रभाव से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हल्की से मध्यम बारिश या हिमपात की संभावना है। 

मौसम विभाग के मुताबिक 21 और 22 फरवरी को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में जबकि 22, 23 और 26 फरवरी को उत्‍तराखंड के कुछ इलाकों में बारिश या बर्फबारी देखने को मिल सकती है। इस वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते गरज चमक और तेज हवा के साथ विभिन्‍न इलाकों में ओलावृष्टि होने की आशंका है। 

वहीं मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काइमेट वेदर की मानें तो मार्च के पहले सप्ताह में मजबूत वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण पहाड़ों पर अच्छी बर्फबारी होगी। इस दौरान हवा की दिशा भी उत्तर-पश्चिमी होगी। तब तापमान में गिरावट आएगी और कई दिनों तक सर्दी का एहसास होगा। वहीं, मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 10.1 डिग्री सेल्सियस, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

IMD alert western disturbance himalayan regions cold to rise North India weather latest news

Image Source : IMD
वेस्टर्न डिस्टरबेंस की एक श्रृंखला मार्च के पहले हफ्ते तक पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करती रहेगी। 

उत्तर प्रदेश के पूर्वी भागों पर भी हवाओं में एक चक्रवाती सिस्टम भी बना हुआ है। साथ ही केरल के तटीय भागों से लेकर गुजरात तक अरब सागर में एक ट्रफ सक्रिय है। इसके चलते कर्नाटक, तमिलनाडु, पुड्डूचेरी, आंध्र प्रदेश और केरल में बारिश की गतिविधियां देखी जा सकती हैं। मौसम में यह बदलाव अगले तीन दिनों में देखा जा सकता है। 

वहीं मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि उत्‍तराखंड के चमोली जिले में 22 फरवरी से मौसम में बदलाव नजर आ सकता है। 22, 23 और 24 फरवरी को आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्‍की बारिश या बर्फबारी की गतिविधियां नजर आ सकती हैं। मौसम विभाग ने गरज चमक के साथ ओले पड़ने की भी चेतावनी दी है।

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X