Thursday, March 28, 2024
Advertisement

क्या भारत-चीन में युद्ध जैसे हालात बन गए हैं? कमांडर कॉन्फ्रेंस में बता रहे देश के पूर्व जनरल्स

क्या भारत से एक और युद्ध चाहता है चीन? यह सवाल इसलिए उठ रहा है क्योंकि लद्दाख में अपने पांव पसारने की तैयारी कर रहे चीन की चाल सबके सामने बेनकाब हो चुकी है जिसके बाद अब वह बैकफुट पर है तो वहीं अब भारत ने भी कमर कस ली है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 28, 2020 11:51 IST
Tensions Between China and India Could Lead to War?- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Tensions Between China and India Could Lead to War?

नई दिल्ली: क्या भारत से एक और युद्ध चाहता है चीन? यह सवाल इसलिए उठ रहा है क्योंकि लद्दाख में अपने पांव पसारने की तैयारी कर रहे चीन की चाल सबके सामने बेनकाब हो चुकी है जिसके बाद अब वह बैकफुट पर है। तो वहीं अब भारत ने भी कमर कस ली है। इसी डेवलपमेंट को लेकर आज इंडिया टीवी ने कमांडर कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया है जिसमें देश के पूर्व जनरल्स शामिल हो रहे हैं। एलएसी से एक्चुअल रिपोर्ट क्या है, देश के पूर्व जनरल इंडिया टीवी पर देश को सच बता रहे हैं इसलिए इंडिया टीवी पर देखना ना भूले सुबह दस बजे से कमांडर कॉन्फ्रेंस। आइए, क्या है लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल की असल हकीकत, जानते हैं देश के पूर्व जनरलों की जुबानी।

Related Stories

Latest India News

Commanders Conference

Auto Refresh
Refresh
  • 10:53 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    'चीन के साथ अचानक बढ़ा विवाद आसानी से हल होने वाला नहीं है'

    इंडिया टीवी के विशेष कार्यक्रम 'कमांडर्स कॉन्फ्रेंस' में सर्जिकल स्ट्राइक के एक्सपर्ट रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुड्डा ने कहा कि चीनी सैनिक भारतीय इलाके में पूरे मकसद के साथ आए हैं। चीन के साथ अचानक बढ़ा विवाद आसानी से हल होने वाला नहीं है।

  • 10:51 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    लद्दाख में भारतयी सेना की ताकत बहुत मजबूत है- रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुड्डा

    इंडिया टीवी के विशेष कार्यक्रम 'कमांडर्स कॉन्फ्रेंस' में सर्जिकल स्ट्राइक के एक्सपर्ट रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुड्डा ने कहा कि चीनी सैनिक अगर भारत के इलाके में आए हैं तो उन्हें अपने इलाके में जाना होगा। लद्दाख में भारतयी सेना की ताकत बहुत मजबूत है।

  • 10:48 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    भारतीय सेना और भारतीय सरकार पीछे हटने वाली नहीं- रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुड्डा

    इंडिया टीवी के विशेष कार्यक्रम 'कमांडर्स कॉन्फ्रेंस' में सर्जिकल स्ट्राइक के एक्सपर्ट रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुड्डा ने कहा कि चीन को समझना चाहिए कि भारतीय सेना और भारतीय सरकार पीछे हटने वाली नहीं है।

  • 10:42 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    चीनी सेना वेस्टर्न बार्डर की तरफ अपनी ताकत बढ़ा रहा- रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्णा

    रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्णा ने कहा कि टूरिज्म के बहाने LAC पर चीन अपनी ताकत बढ़ा रहा है। पिछले 11-12 साल से चीनी सेना (PLA) वेस्टर्न बार्डर (पश्चिमी सीमा) की तरफ अपनी ताकत बढ़ा रहा है।

  • 10:38 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    चीन को पता है कि वो युद्ध करने की स्थिति में नहीं है- रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्णा

    इंडिया टीवी के विशेष कार्यक्रम 'कमांडर्स कॉन्फ्रेंस' में रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्णा ने चीन से साथ लद्दाख में बढ़ते विवाद को लेकर कहा कि चीन को पता है कि वो युद्ध करने की स्थिति में नहीं है। चीन भारत पर अनावश्यक का प्रेशर बना रहा है।

  • 10:27 AM (IST) Posted by Sailesh

    PLA लद्दाख में अपनी गतिविधियां बढ़ा रहा है: रिटा. जनरल वीपी मलिक

  • 10:26 AM (IST) Posted by Sailesh

    प्रतिबंधों की वजह से चीन तिलमिलाया: रिटा. जनरल वीपी मलिक

  • 10:26 AM (IST) Posted by Sailesh

    भारत की सेना चीनी आर्मी को जवाब देने में सफल रही हैं: रिटा. जनरल वीपी मलिक

  • 10:26 AM (IST) Posted by Sailesh

    भारतीय सेना ने पैंगोंग,गलवान में जवानों की तादाद बढ़ाई: रिटा. जनरल वीपी मलिक

  • 10:26 AM (IST) Posted by Sailesh

    गलवान नाले के चारों तरफ़ भारतीय सेना की घेराबंदी: रिटा. जनरल वीपी मलिक

  • 10:00 AM (IST) Posted by Sailesh

    बता दें कि करीब 3,500 किलोमीटर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) भारत और चीन के बीच वस्तुत: सीमा है। एलएसी पर लद्दाख और उत्तरी सिक्किम में अनेक क्षेत्रों में भारत और चीन दोनों की सेनाओं ने हाल ही में सैन्य निर्माण किये हैं। इससे दो अलग-अलग गतिरोध की घटनाओं के दो सप्ताह बाद भी दोनों के बीच तनाव बढ़ने तथा दोनों के रुख में सख्ती का स्पष्ट संकेत मिलता है।

  • 10:00 AM (IST) Posted by Sailesh

    वहीं चीन ने बुधवार को एक तरह से सुलह वाले अंदाज में कहा कि भारत के साथ सीमा पर हालात कुल मिलाकर स्थिर और नियंत्रण में हैं तथा दोनों देशों के पास संवाद और परामर्श के माध्यम से मुद्दों को सुलझाने के लिए उचित प्रणालियां और संचार माध्यम हैं। भारत ने कहा है कि चीनी सेना लद्दाख और सिक्किम में एलएसी पर उसके सैनिकों की सामान्य गश्त में अवरोध पैदा कर रही है।

  • 10:00 AM (IST) Posted by Sailesh

    भारत ने चीन की इस दलील को पूरी तरह खारिज कर दिया कि भारतीय बलों द्वारा चीनी पक्ष की तरफ अतिक्रमण से दोनों सेनाओं के बीच तनाव बढ़ गया। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत की सभी गतिविधियां सीमा के इसी ओर संचालित की गयी हैं और भारत ने सीमा प्रबंधन के संबंध में हमेशा बहुत जिम्मेदाराना रुख अपनाया है। उसी समय विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि भारत अपनी संप्रभुता और सुरक्षा के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement