Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-2 का सफल परीक्षण, 2 हजार किमी तक मार करने में सक्षम

देश ने गुरुवार को ओडिशा तट पर मध्यम दूरी की परमाणु सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-2 का सफल परीक्षण किया।

Agencies Agencies
Published on: May 04, 2017 16:11 IST
Agni missile- India TV Hindi
Agni missile

भुवनेश्वर: भारत ने गुरुवार को ओडिशा तट पर मध्यम दूरी की परमाणु सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-2 का सफल परीक्षण किया। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, बालासोर जिले में एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप पर इंटेग्रेटिड टेस्ट रेंज (ITR) के प्रक्षेपण परिसर 4 से सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण किया गया। भारतीय सेना की विशेषीकृत मिसाइल हैंडलिंग यूनिट स्ट्रैटजिक फोर्सेज कमांड (एससीएफ) ने सुबह 10.20 बजे यह परीक्षण किया।

अग्नि-2 मिसाइल में दो ठोस ईंधन और एक पोस्ट बूस्ट व्हिकल (पीबीवी) है, जो मिसाइल के रिएंट्री व्हिकल (आरवी) से जुड़ा हुआ है। यह 20 मीटर लंबी मिसाइल दो भागों में बंटी हुई है। मिसाइल की मारक क्षमता 2,000 किलोमीटर से अधिक है। यह 20 मीटर लंबी है और इसका वजन 17 टन है। यह 1,000 किलोग्राम तक भार उठा सकती है।

अग्नि सीरीज के मिसाइल को डीआरडीओ द्वारा विकसित किया गया है। इस मिसाइल के विकास में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का अहम योगदान रहा है। इस सीरीज की मिसाइल 2007 में भारतीय सेना में शामिल की गई थी। अब भारत इस सीरीज के मिसाइल के कई विकसित मॉडल तैयार कर चुका है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement