Friday, March 29, 2024
Advertisement

One Nation One Ration Card: पूरे भारत के लिए होगी एक राशन-कार्ड की व्यवस्था, पीएम मोदी ने की घोषणा

पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि अब पूरे भारत के लिए एक राशन-कार्ड की व्यवस्था भी हो रही है यानि एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड ‘one nation one ration card’।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 30, 2020 18:43 IST
क्या है 'वन नेशन वन राशन कार्ड: One Nation One Ration Card PM Narendra Modi address to the nation । - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/PMO क्या है 'वन नेशन वन राशन कार्ड: One Nation One Ration Card PM Narendra Modi address to the nation । One Nation One Ration Card: पूरे भारत के लिए होगी एक राशन-कार्ड की व्यवस्था, पीएम मोदी ने की घो।णा, वन नेशन वन राशन कार्ड कैसे बनेगा

नई दिल्ली. पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा, "अब पूरे भारत के लिए एक राशन-कार्ड की व्यवस्था भी हो रही है यानि एक राष्ट्र,  एक राशन कार्ड ‘one nation one ration card’।  इसका सबसे बड़ा लाभ उन गरीब साथियों को मिलेगा, जो रोज़गार या दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गाँव छोड़कर के कहीं और जाते हैं।"

इसके अलावा पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के विस्तार का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि त्योहारों का ये समय, जरूरतें भी बढ़ाता है, खर्चे भी बढ़ाता है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार अब दीवाली और छठ पूजा तक, यानि नवंबर महीने के आखिर तक कर दिया जाए। 

पीए मोदी ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के इस विस्तार में  90 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होंगे। अगर इसमें पिछले तीन महीने का खर्च भी जोड़ दें तो ये  करीब-करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपए हो जाता है। उन्होंने कहा कि  आज गरीब को, ज़रूरतमंद को, सरकार अगर मुफ्त अनाज दे पा रही है तो इसका श्रेय दो वर्गों को जाता है। पहला- हमारे देश के मेहनती किसान,  हमारे अन्नदाता।  और दूसरा- हमारे देश के ईमानदार टैक्सपेयर।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement