Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

राजस्थान में Coronavirus से पहली मौत, बीकानेर में 60 वर्षीय महिला ने तोड़ा दम; टोंक बना वायरस का नया केन्द्र

राजस्थान में कोरोना वायरस से मौत का पहला मामला सामने आया है। बीकानेर के एक अस्पताल में कोविड-19 संक्रमित 60 वर्षीय महिला की मौत हो गई है। इस महिला ने हाल में कोई यात्रा नहीं की थी। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 04, 2020 9:43 IST
राजस्थान में Coronavirus से पहली मौत, बीकानेर में 60 वर्षीय महिला ने तोड़ा दम; टोंक बना वायरस का नया- India TV Hindi
राजस्थान में Coronavirus से पहली मौत, बीकानेर में 60 वर्षीय महिला ने तोड़ा दम; टोंक बना वायरस का नया केन्द्र

नई दिल्ली: राजस्थान में कोरोना वायरस से मौत का पहला मामला सामने आया है। बीकानेर के एक अस्पताल में कोविड-19 संक्रमित 60 वर्षीय महिला की मौत हो गई है। इस महिला ने हाल में कोई यात्रा नहीं की थी। मौत के बाद एसपी मेडिकल कॉलेज व पीबीएम अस्पताल प्रशासन समेत देर रात को ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी महिला के मोहल्ले में पहुंचे। महिला के परिवार के 25 लोगों को पीबीएम में भर्ती कराया गया है। वहीं टोंक शहर में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 12 नये मामलों की पुष्टि होने के बाद यह जिला अब राज्य का नया वायरस का केन्द्र बन गया है। एक अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 46 नये मामले सामने आये हैं। अब राज्य में वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 179 हो गई है। 

Related Stories

नये 46 संक्रमित मरीजों में टोंक के 12 और ईरान से जोधपुर लाये गये 9 संक्रमित मरीज शामिल हैं। टोंक में सर्वे करने गई टीमों ने लोगों द्वारा सहयोग नहीं करने की शिकायत की जिसके बाद अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि फील्ड टीम को स्क्रीनिंग में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। टोंक में बुधवार को तबलीगी जमात से जुड़े चार लोगों में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद उनके सम्पर्क में आये 12 लोगों को शुक्रवार को संक्रमित पाया गया। 

संक्रमित मरीजों की संख्या में वृद्धि होने से बनी गंभीर स्थिति को देखते हुए शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक टीम ने टोंक का दौरा किया और अधिकारियों के साथ चर्चा की। जिला कलेक्टर किशोर कुमार शर्मा ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के दो सदस्यीय दल ने आज टोंक का दौरा किया और यहां किये जा रहे कार्यो का अवलोकन किया। उन्होंने वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये प्रोटोकॉल और दिशानिर्देशों के तहत उठाये गये कदमों पर संतुष्टि व्यक्त की है। 

जयपुर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा कि कोरोना संक्रमण की जानकारी छिपाने, फैलाने और सेवा में लगे स्वास्थ्यकर्मियों के साथ दुर्व्यवहार करने के मामलों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने नयी दिल्ली में निजामुद्दीन मरकज में धार्मिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले लोगों से अपनी और दूसरों की सुरक्षा के मद्देनजर परीक्षण के लिए आगे आने का आह्वान किया। 

उन्होंने कहा कि राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या में पिछले 24 घंटों में तेजी से वृद्धि हुई है। यह चिंताजनक मामला है। शर्मा ने कहा, ‘‘मैंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों और अन्य अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक कर स्थिति की समीक्षा की है और उनसे फीडबैक लेकर आवश्यक दिशानिर्देश दिये हैं।’’ राज्य में आज पाये गये नये संक्रमित मामलों में 19 तबलीगी जमात से जुड़े हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement