1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Rajat Sharma Blog: सवर्ण आरक्षण मोदी सरकार के लिए गेम चेंजर साबित हो सकता है

Rajat Sharma Blog: सवर्ण आरक्षण मोदी सरकार के लिए गेम चेंजर साबित हो सकता है

पहली नजर में यह बेहद सोच समझकर लिया गया फैसला है जिसके तहत उन सभी जातियों के आर्थिक तौर पर पिछड़े लोगों को नौकरियों में आरक्षण देना है, जो लोग अभी तक इस दायरे से बाहर थे।

Rajat Sharma Rajat Sharma
Published on: January 08, 2019 19:44 IST
Rajat Sharma Blog- India TV
Rajat Sharma Blog

सवर्णों और अन्य सभी समुदायों के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को केंद्र सरकार की नौकरियों और शिक्षा संस्थानों में नामांकन में 10 फीसदी आरक्षण प्रदान करनेवाले संविधान संशोधन विधेयक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट ने सोमवार को मंजूरी दे दी। ये लोग अबतक आरक्षण के लाभ से वंचित थे।

आनेवाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मोदी सरकार के इस कदम का राजनीतिक तौर पर दूरगामी असर होगा। पहली नजर में यह बेहद सोच समझकर लिया गया फैसला है जिसके तहत उन सभी जातियों के आर्थिक तौर पर पिछड़े लोगों को नौकरियों में आरक्षण देना है, जो लोग अभी तक इस दायरे से बाहर थे। 

फिर भी सरकार के इस फैसले से दो सवाल उठते हैं। पहला, क्या सरकार इस संविधान संशोधन विधेयक को दोनों सदनों में दो-तिहाई बहुमत से पास करा पाएगी, और सरकार का यह फैसला अदालत में टिक पाएगा? मेरा मानना है कि अधिकांश राजनीतिक दल सरकार के इस कदम का विरोध करने का रिस्क नहीं उठाएंगे, और सरकार इसे दोनों सदनों में पास करने में सफल हो सकती है। 

दूसरा सवाल ये है कि इसका राजनीतिक असर क्या होगा? विभिन्न राज्यों में पिछले कई दशक से सवर्ण समाज के लोग आर्थिक तौर पर पिछड़े सवर्णों के लिए आरक्षण की मांग कर रहे थे। यह विधेयक ऐसे लोगों को राहत देने और उनका दिल जीतने के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी के लिए गेम चेंजर साबित हो सकता है। (रजत शर्मा)

देखें, 'आज की बात' रजत शर्मा के साथ, 7 जनवरी 2018 का पूरा एपिसोड

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X