Saturday, April 20, 2024
Advertisement

जैश सरगना मसूद अजहर का रिश्तेदार और पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड एनकाउंटर में ढेर

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच शनिवार को मुठभेड़ में एक शीर्ष पाकिस्तानी आतंकवादी समेत जैश-ए-मोहम्मद के 2 आतंकी ढेर हो गए।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 31, 2021 15:43 IST
Pulwama Encounter, Pulwama Encounter Jaish, Masood Azhar relative killed, Pulwama- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच एक मुठभेड़ में एक शीर्ष पाकिस्तानी आतंकवादी समेत जैश-ए-मोहम्मद के 2 आतंकी ढेर हो गए।

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच शनिवार को मुठभेड़ में एक शीर्ष पाकिस्तानी आतंकवादी समेत जैश-ए-मोहम्मद के 2 आतंकी ढेर हो गए। पुलिस ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार सुबह एनकाउंटर में मारे गए आतंकियों में से एक जैश-ए-मोहम्मद (JeM) का पाकिस्तानी कमांडर और JeM सरगना मसूद अजहर का रिश्तेदार था। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाबलों ने आतंकियों की मौजूदगी की जानकारी मिलने पर शनिवार सुबह नामिबियान तथा मारसार वनक्षेत्र और दाचीगाम के इलाके में घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया।

‘दूसरे आतंकवादी की पहचान की जा रही है’

पुलिस ने शनिवार दोपहर को बताया कि दक्षिण कश्मीर में मुठभेड़ में ढेर हुए आतंकियों में से एक जेईएम के प्रमुख मसूद अजहर का रिश्तेदार और पाकिस्तानी कमांडर था। पुलिस ने कहा कि आज की मुठभेड़ में प्रतिबंधित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा सबसे बड़ा पाकिस्तानी आतंकवादी लंबू मारा गया। उन्होंने कहा कि दूसरे आतंकवादी की पहचान की जा रही है। पुलिस ने कहा कि मोहम्मद इस्माल अल्वी उर्फ लंबू, मसूद अजहर के परिवार का ही सदस्य था और वह फरवरी 2019 के पुलवामा आतंकी हमले की साजिश में शामिल था, जिसमें CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे।

‘महूद अजहर के परिवार से था लंबू उर्फ अदनान’
पुलिस ने कहा कि मोहम्मद इस्माल अल्वी उर्फ लंबू उर्फ अदनान मसूद अजहर के परिवार से था। वह लेथपोरा पुलवामा हमले की साजिश और योजना में शामिल था और NIA द्वारा पेश चार्जशीट में उसका नाम है। इससे पहले पुलिस और सेना की एक संयुक्त टीम ने इलाके को घेर लिया और आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में विशेष जानकारी के आधार पर तलाशी अभियान शुरू करने पर आतंकवादियों ने गोलियां चलाई जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की जिसमें दो आतंकवादी मारे गए। इस बीच आईजी कश्मीर, विजय कुमार ने आतंकवाद रोधी सफल ऑपरेशन के लिए सेना और पुलिस को बधाई दी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement