1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. आज से देश 'अनलॉक', जान लीजिए आपको मिलने वाली है कैसी और कितनी आजादी

आज से देश 'अनलॉक', जान लीजिए आपको मिलने वाली है कैसी और कितनी आजादी

आज से देश अनलॉक हो रहा है। कोरोना के संकट के बीच आज से कई नई चीजें शुरू होने वाली है। पिछले 68 दिनों से जो देश बंद था वो अब धीरे-धीरे पुरानी रंगत में लौटेगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 01, 2020 8:20 IST
Unlock 1.0: Know whats open and from when- India TV Hindi
Image Source : PTI Unlock 1.0: Know whats open and from when

नई दिल्ली: आज से देश अनलॉक हो रहा है। कोरोना के संकट के बीच आज से कई नई चीजें शुरू होने वाली है। पिछले 68 दिनों से जो देश बंद था वो अब धीरे-धीरे पुरानी रंगत में लौटेगा। अनलॉक 1.0 के लिए केंद्र के गाइडलाइंस जारी करने के बाद राज्यों ने भी गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। उत्तर प्रदेश में आज से एक जिले से दूसरे जिले में आवाजाही आसान हो जाएगी। यूपी में बड़े बदलाव 8 जून से शुरू होंगे। करीब ढाई महीने तक बंद रहने के बाद आज से आपकी जिंदगी में बहुत कुछ बदलने वाला है लेकिन सबसे पहले जान लीजिए आज से आपको कैसी और कितनी आजादी मिलने वाली है।

आज से आपको एक राज्य से दूसरे राज्य और एक जिले से दूसरे जिले में जाने पर कोई रोकटोक नहीं होगी। आज से ई-पास लेने और दिखाने का झंझट भी खत्म हो चुका है। हालांकि कुछ राज्यों और जिलों में इस पर शर्तें लागू हैं। मसलन नोएडा और गाजियाबाद के जिला प्रशासन ने दिल्ली-यूपी बॉर्डर न खोलने का फैसला किया है। इसका मतलब ये हुआ कि नोएडा से दिल्ली और गाजियाबाद से दिल्ली आने-जाने वालों को पहले की तरह ई-पास दिखाना होगा। नोएडा-गाजियाबाद प्रशासन ने दिल्ली में बढ़ते कोरोना केसों के बाद ये फैसला लिया है।

आज से पटरियों पर 200 ट्रेनें भी दौड़नी शुरू हो गई हैं। आधी रात के बाद बारह बजकर 10 मिनट पर मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से पहली ट्रेन वाराणसी के लिए रवाना भी हो गई। इससे उन लोगों को राहत मिलने जा रही है जो लॉकडाउन की वजह से अपने घर से दूर किसी शहर में फंसे हुए हैं। मंदिर, मस्जिद, चर्च, गुरुद्वारे खुलने वाले हैं। इसके अलावा होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल और हॉस्पिटैलिटी सर्विस से जुड़े सेक्टर भी 8 जून से खुलेंगे।

वहीं मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल पर ताला लगा रहेगा। इसके अलावा थिएटर, बार, ऑडिटोरियम और अंतर्राष्ट्रीय हवाई उड़ान पर भी रोक जारी है। शनिवार को केंद्र सरकार ने अनलॉक-1.0 की गाइडलाइंस जारी की और ये बताया कि क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा। केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों पर भी ताला खोलने की बड़ी जिम्मेदारी छोड़ी। रविवार को अलग अलग राज्यों ने अपनी गाइडलाइंस जारी की। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अनलॉक-1.0 में कई सेक्टरों में छूट देने का ऐलान कर दिया है।

यूपी में मॉल, रेस्तरां, होटल, धर्मस्थल, सैलून, ब्यूटी पार्लर तो खुलेंगे ही इसके अलावा आज से रोडवेज और सिटी बसें भी चल रही हैं। हालांकि रोडवेज और सिटी बसें सूबे के अंदर हीं चलेंगी। इस दौरान ड्राइवर और कंडक्टर को मास्‍क और ग्‍लव्‍स पहनना होगा। बस में उतने लोग बैठ सकेंगे, जितनी सीटें हैं। कार में भी उतने लोग बैठ सकते हैं जितनी सीटें हैं। दोपहिया वाहन पर अब दो लोगों को बैठने की छूट होगी। ऑटो में भी जितनी सीट हैं, उतने लोग बैठ सकेंगे।

वहीं दिल्ली, गाजियाबाद और नोएडा के लोगों को एक जिले से दूसरे जिले में जाने की छूट नहीं दी गई है। दिल्ली, गाजियाबाद और नोएडा में आने-जाने  के लिए अब भी लोगों को ई-पास की जरूरत होगी। इसके बिना आप इन तीन शहरों में आना-जाना नहीं कर पाएंगे। इसकी वजह इन शहरों में कोरोना का बढ़ता ग्राफ है। बता दें कि दिल्ली में रविवार को कोरोना संक्रमण का एक बार फिर ब्लास्ट हुआ। रविवार को 1295 नए मरीज सामने आए जो एक दिन में सबसे ज्यादा संख्या है जिसके बाद दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या बीस हजार के करीब पहुंच गई।

वहीं पिछले कुछ दिनों से नोएडा में लगतार मरीजों की संख्या बढ़ी है। जिला प्रशासन के मुताबिक 42% मामलों में संक्रमण के स्रोत दिल्ली से ट्रैक किए गए हैं जिसके बाद गौतमबुद्धनगर प्रशासन ने अनलॉक 1.0 में भी दिल्ली-नोएडा बॉर्डर को सील रखने का ऑर्डर दिया है। गाजियाबाद में भी कोरोना के बढ़ते संक्रमण के लिए दिल्ली को ही सोर्स माना जा रहा है जिसके बाद बॉर्डर पर सख्ती जारी रखने का फैसला किया गया है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X