1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. IMD Alert: दिल्ली, लखनऊ और अमृतसर में जीरो विजिबिलिटी, जानिए कल और परसों कैसे रहेंगे हालात

IMD Alert: दिल्ली, लखनऊ और अमृतसर में जीरो विजिबिलिटी, जानिए कल और परसों कैसे रहेंगे हालात

भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने जानकारी दी कि दिल्ली, लखनऊ और अमृतसर में विजिबिलिटी करीब-करीब जीरो रही। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि कल यानी 17 जनवरी को भी सुबह लोगों को इसी तरह के हालातों का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग ने बताया कि 18 जनवरी को विजिबिलिटी में सुधार होने का अनुमान है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 16, 2021 12:31 IST
Weather latest News update forecast Delhi lucknow amritsar dense fog zero visibility IMD alert कोहरा- India TV Hindi
Image Source : PTI IMD Alert: दिल्ली, लखनऊ और अमृतसर में जीरो विजिबिलिटी, जानिए कल और परसों कैसे रहेंगे हालात

नई दिल्ली. शनिवार सुबह दिल्ली (Delhi), लखनऊ (Lucknow) और अमृतसर (Amritsar) में घना कोहरा (Dense Fog) था, जिस वजह से सड़क पर चल रहे लोगों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ा। भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने जानकारी दी है कि इन तीनों ही जगहों पर विजिबिलिटी करीब-करीब जीरो रही। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि कल यानी 17 जनवरी को भी सुबह लोगों को इसी तरह के हालातों का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग ने बताया कि 18 जनवरी को विजिबिलिटी में सुधार होने का अनुमान है।

पढ़ें- Coronavirus Vaccine लगवाने के बाद भी पीएम मोदी की इन बातों का रखना ही होगा ख्याल

इससे पहले भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि आज सुबह 5.30 बजे दिल्ली के पालम में 9.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो अगले 24 घंटे में 0.2 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है। सफदरजंग में तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ज किया गया जो अघले 24 घंटे में 1.2 डिग्री तक बढ़ने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग ने संभावना जताई कि 18 जनवरी की सुबह तक उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 3-4 डिग्री तक बढ़ने का अनुमान है।

पढ़ें- Coronavirus Vaccination: देश में हुई दुनिया के सबसे बड़े अभियान की शुरुआत, यहां मिलेंगे सारे लाइव अपडेट्स

घने कोहरे की वजह से  50 से अधिक उड़ानों में देरी

राजधानी नई दिल्ली में घना कोहरा होने की वजह से दिल्ली हवाई अड्डे पर 50 से अधिक उड़ानों के संचालन में विलंब हुआ। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। भारत मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी में शनिवार को बहुत घना कोहरा होने के कारण दृश्यता कम होकर शून्य मीटर पर आ गयी । हवाई अड्डा अधिकारियों ने बताया कि इसका असर उड़ानों पर पड़ा है और 50 से अधिक उड़ाने विलंबित रही है। 

पढ़ें- जानिए इंदौर में Corona Vaccine की पहली डोज लेने जा रही महिला स्वास्थ्य कर्मी ने क्या कहा

इस मौसम में यह तीसरा मौका है जब राजधानी में दृश्यता कम होकर शून्य मीटर पर आ गयी है। इससे पहले आठ दिसंबर और एक जनवरी को दृश्यता कम होकर शून्य मीटर पर आ गयी थी। मौसम विभाग के अनुसार दृश्यता जब शून्य से 50 मीटर के बीच होती है तो वह ‘बहुत घने कोहरे’ की श्रेणी में आता है। इसी प्रकार दृश्यता 51 से 200 मीटर के बीच रहने पर घना कोहरा, 201 से 500 मीटर के बीच मध्यम और 501 से 1000 मीटर के बीच दृश्यता रहने पर कम कोहरा होता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment