Sunday, April 21, 2024
Advertisement

"क्रिएटिविटी की आजादी, अश्लीलता की नहीं", OTT प्लेटफॉर्म को लेकर अनुराग ठाकुर ने दी चेतावनी

अनुराग ठाकुर ने कहा, सरकार ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर गाली-गलौज और अश्लील सामग्री बढ़ने की शिकायतों को लेकर सरकार गंभीर है। अगर इस बारे में नियमों में कोई बदलाव करने की जरूरत पड़ी तो मंत्रालय उस पर विचार करने को तैयार है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: March 20, 2023 10:57 IST
अनुराग ठाकुर- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अनुराग ठाकुर

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने रविवार को चेतावनी दी कि ओवर द टॉप (OTT) प्लेटफॉर्म पर दिखाई जाने वाली अपमानजनक और अश्लील सामग्री की बढ़ती शिकायतों को सरकार ने गंभीरता से लिया है और अगर जरूरत पड़ी तो इसे नियंत्रित करने वाले नियमों में बदलाव किया जा सकता है। अनुराग ठाकुर ने नागपुर में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए ये बात कही। 

'शिकायतों को लेकर सरकार गंभीर'

उन्होंने कहा, "रचनात्मकता के नाम पर अभद्र भाषा को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सरकार ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर गाली-गलौज और अश्लील सामग्री बढ़ने की शिकायतों को लेकर सरकार गंभीर है। अगर इस बारे में नियमों में कोई बदलाव करने की जरूरत पड़ी तो मंत्रालय उस पर विचार करने को तैयार है।" उन्होंने आगे कहा, ''इन प्लेटफॉर्म्स को क्रिएटिविटी की आजादी दी गई थी, अश्लीलता की नहीं। इस पर जो भी आवश्यक कार्रवाई करने की जरूरत है, सरकार इससे पीछे नहीं हटेगी।''

किन मांगों को लेकर दिल्ली कूच कर रहे किसान? इन रास्तों पर जाने से पहले देखें ट्रैफिक एडवाइजरी

क्या है अब तक की प्रक्रिया?

अनुराग ठाकुर ने कहा, "अब तक की प्रक्रिया यह है कि निर्माता को पहले स्तर पर प्राप्त शिकायतों का समाधान करना होता है। लगभग 90 प्रतिशत से 92 प्रतिशत शिकायतों का समाधान उनके द्वारा आवश्यक बदलाव करके किया जाता है। शिकायत समाधान का अगला स्तर उनके सहयोग के स्तर पर होता है, जहां अधिकांश शिकायतों का समाधान किया जाता है। अंतिम स्तर पर शासन स्तर की बात आती है, जहां विभागीय समिति के स्तर पर नियमानुसार कार्यवाही की जाती है।"

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लेकिन पिछले कुछ दिनों में शिकायतें बढ़ने लगी हैं और विभाग इसे बहुत गंभीरता से ले रहा है। अगर बदलाव की जरूरत है तो हम इस पर गंभीरता से विचार करने को तैयार हैं।" पहले सरकार ने अमेजन प्राइम वीडियो पर मिर्जापुर और तांडव जैसे वेब सीरिज पर नकेल कसी है। 

राहुल गांधी खुद गाड़ी ड्राइव करते हुए घर से निकले, बैरंग लौटी दिल्ली पुलिस; तस्‍वीरों में देखें कैसे छावनी बना घर

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement