CBI Raid: 200 प्रॉपर्टीज की जांच में जुटी सीबीआई, देना होगा पाई-पाई का हिसाब, घोटाले से कमाई गयी अकूत संपत्ति का जल्द होगा खुलासा

CBI Raid: सूत्रों के मुताबिक, सीबीआई (CBI) पता करने की कोशिश कर रही है कि ये 200 सेल डीड किन-किन लोगों ने लालू परिवार और उनके करीबियों के नाम लिखी। साथ ही, जो गिफ्ट डीड के जरिये जमीन दी गयी वो कब और किसके नाम की गई, क्या जमीन के बदले परिवार में किसी को रेलवे में डी ग्रुप की नौकरी दी गयी।

Abhay Parashar Reported By: Abhay Parashar @abhayparashar
Updated on: August 25, 2022 14:54 IST
CBI Raid Patna- India TV Hindi
Image Source : PTI CBI Raid Patna

Highlights

  • लैंड फॉर जॉब मामले में कल सीबीआई ने मारे थे छापे
  • जमीन के बदले रेलवे में डी ग्रुप की नौकरी दने का मामला
  • सीबीआई की स्पेशल यूनिट कर रही है दस्तावेजों की जांच

CBI Raid: सीबीआई ने बुधवार को बिहार में फ्लोर टेस्ट से पहले हुई छापेमारी के दौरान करीब 200 प्रॉपर्टी के कागजात बरामद किए, अब उनकी तफ्तीश की जा रही है। सभी से पाई-पाई का हिसाब लिया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, सीबीआई (CBI) पता करने की कोशिश कर रही है कि ये 200 सेल डीड किन-किन लोगों ने लालू परिवार और उनके करीबियों के नाम लिखी। साथ ही, जो गिफ्ट डीड के जरिये जमीन दी गयी वो कब और किसके नाम की गई, क्या जमीन के बदले परिवार में किसी को रेलवे में डी ग्रुप की नौकरी दी गयी।

छापेमारी में सीबीआई ने मोटी रकम बरामद की 

इससे पहले जांच में जिन 7 जमीनों के ट्रांसफर सामने आए थे उनमे जमीनों के मालिकों और उनके जिन रिश्तेदारों को इन जमीन के बदले नौकरी मिली थी उन सभी को सीबीआई एफआईआर में आरोपी बना चुकी है। इस छापेमारी में सीबीआई ने मोटी रकम भी बरामद की है साथ ही बड़ी मात्रा में अलग-अलग जगहों से ज्वेलरी भी बरामद की है, बरामद ज्वेलरी के बिल भी आरोपियों से मांगे जा रहे हैं।

सीबीआई की स्पेशल यूनिट कर रही है दस्तावेजों की जांच

एमएलसी सुनील सिंह और राज्यसभा सासंद अहमद अशफाक की कुछ प्रॉपर्टी के कागजात को सीबीआई साथ ले गई है ताकि वो कानूनी है या गैरकानूनी तरीके से अर्जित की गई है, इसकी जांच भी सीबीआई की स्पेशल यूनिट कर रही है। साथ ही, सीबीआई की लीगल टीम की मदद भी ली जा रही है। सुनील सिंह के घर से 2 लाख 59 हजार रुपए मिले हैं, सीबीआई बैंक लॉकर की जांच मालिक के सामने ही करती है इसलिए कल रात होने के चलते सुनील सिंह से आज बैंक लॉकर उनके सामने चेक करने को कहा था।

आज शाम तक सीबीआई जारी कर सकती है बयान

सीबीआई सूत्रों के मुताबिक फिलहाल छापेमारी खत्म हो चुकी है। सभी जगहों से मिले डॉक्युमेंट्स, करीब 200 प्रॉपर्टी की सेल डीड, मोटा कैश, ज्वैलरी, इन लोगों की प्रॉपर्टी के पेपर्स, गुरुग्राम में White land private limited कंपनी के स्वामित्व से जुड़े कागजात की जांच की जा रही है, क्योंकि इसमें तेजस्वी और करीबियों के शेयर में बड़ा हिस्सा बताया जा रहा है। इन सभी रिकवरी की जांच के बाद सीबीआई स्टेटमेंट आज शाम तक जारी कर सकती है जिसमें बताया जाएगा किस ठिकाने से क्या सबूत, कितनी अवैध प्रॉपर्टी और कैश बरामद हुआ है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन