Saturday, April 20, 2024
Advertisement

केंद्र का बड़ा एक्शन! 14 मोबाइल मैसेंजर एप्स किए ब्लॉक, कश्मीर में आतंकियों को मिलते थे पाकिस्तान से मैसेज

इन मैसेंजर मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए जम्मू-कश्मीर में आतंकी सीक्रेट मैसेज भेजते थे। आतंकी इन ऐप्स का इस्तेमाल कश्मीर में अपने सपोर्टर्स और ऑन-ग्राउंड वर्कर्स (OGW) के साथ कम्यूनिकेट करने के लिए कर रहे थे।

Reported By : Manish Prasad Edited By : Khushbu Rawal Updated on: May 01, 2023 9:57 IST
messenger app- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO जम्मू-कश्मीर में सीक्रेट मैसेज भेजते थे आतंकी

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए 14 मैसेंजर मोबाइल एप्लिकेशन को ब्लॉक कर दिया है। सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों की सिफारिश के बाद केंद्र सरकार ने ये फैसला लिया है। इन मैसेंजर मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए जम्मू-कश्मीर में आतंकी सीक्रेट मैसेज भेजते थे। आतंकी इन ऐप्स का इस्तेमाल कश्मीर में अपने सपोर्टर्स और ऑन-ग्राउंड वर्कर्स (OGW) के साथ कम्यूनिकेट करने के लिए कर रहे थे।

इन मैसेंजर एप्स को किया ब्लॉक-

इन ऐप्स में क्रायपवाइजर (Crypviser), एनिग्मा (Enigma), सेफस्विस (Safeswiss), विकरमे (Wickrme), मीडियाफायर (Mediafire), ब्रायर (Briar), बीचैट (BChat), नंदबॉक्स (Nandbox), कॉनियन (Conion), आईएमओ (IMO), एलिमेंट (Element), सेकेंड लाइन (Second line), जांगी (Zangi), थ्रेमा (Threema) जैसे ऐप्स शामिल हैं।

खुफिया सूत्रों के मुताबिक इन एप के जरिए जम्मू-कश्मीर में मौजूद आतंकियों को पाकिस्तान में बैठे आतंकियों के द्वारा भी कोडेड मैसेज भेजे जाते थे।

यह भी पढ़ें-

आतंकियों के कम्यूनिकेशन नेटवर्क पर लगी रोक
पिछले कुछ सालो में, गवर्नमेंट जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के कम्युनिकेशन नेटवर्क पर रोक लगाने की कोशिश कर रही है। जिन ऐप्स को ब्लॉक किया गया है, उनके सर्वर अलग-अलग देशों में हैं, जिससे उन्हें ट्रेस करना मुश्किल हो जाता है। ऐप्स में हैवी एन्क्रिप्शन मिलने की वजह से इन ऐप्स को इंटरसेप्ट करने का कोई तरीका नहीं है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement