Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Highlights: कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने चंद्रयान-3 की सफलता पर इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी

चांद की सतह पर पहुंचने के बाद रोवर प्रज्ञान भी लैंडर विक्रम से बाहर आ चुका है। अब प्रज्ञान और विक्रम अगले 14 दिनों तक चांद के सतह की स्टडी करेंगे।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: August 24, 2023 17:10 IST
चांद के सतह की तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : PTI चांद के सतह की तस्वीर

चंद्रयान-3 की चंद्रमा की सतह पर सफल लैंडिंग के बाद अब लैंडर प्रोपल्शन मॉड्यूल के जरिए इसरो के डाटा सेंटर से जुड़ गया है। दक्षिणी ध्रुव पर सफल ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ के बाद भारत वहां पहुंच गया है जहां पहले कोई देश नहीं पहुंचा है। भारत चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला दुनिया का पहला तथा चंद्र सतह पर सफल ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया है। भारत को अंतरिक्ष क्षेत्र में यह ऐतिहासिक उपलब्धि ऐसे समय मिली है जब कुछ दिन पहले रूस का अंतरिक्ष यान ‘लूना 25’ चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने के मार्ग में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। लैंडिंग के  बाद लैंडर ने चंद्रमा की पहली तस्वीर भी भेज दी है।वहीं प्रज्ञान रोवर लैंडर विक्रम से बाहर आ कर चंद्रमा की जमीन पर पहुंच गया है। अब 14 दिनों तक लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान चांद की सतह पर अलग-अलग लेवल पर रिसर्च करेंगे।

Latest India News

Chandrayaan 3 live updates

Auto Refresh
Refresh
  • 1:26 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    चंद्रयान-3 मिशन की सफलता दुनिया भर में सुर्खियां बनीं

    भारत के चंद्रयान-3 मिशन की सफलता दुनिया भर में सुर्खियां बन रही हैं, विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर साझा की।

     

  • 1:24 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    आदित्य मिशन सितंबर में होगा लॉन्च-सोमनाथ

    सूर्य के लिए आदित्य मिशन सितंबर में लॉन्च के लिए तैयार हो रहा है। गगनयान पर अभी भी काम चल रहा है। हम क्रू मॉड्यूल और क्रू एस्केप क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए संभवतः सितंबर या अक्टूबर के अंत तक एक मिशन करेंगे, जिसके बाद कई परीक्षण मिशन होंगे जब तक कि हम संभवतः 2025 तक पहला मानव मिशन नहीं कर लेते

  • 1:24 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    मन पर क्या बीती, इसका वर्णन करना बहुत कठिन है-सोमनाथ

    इसरो प्रमुख सोमनाथ ने चंद्रयान की सफलता पर कहा- मन पर क्या बीती, इसका वर्णन करना बहुत कठिन है। यह खुशी हो सकती है, यह उपलब्धि का सार हो सकता है और योगदान देने वाले सभी लोगों को धन्यवाद देना हो सकता है।

  • 11:53 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हमें इस महान क्षण पर बहुत गर्व है-डीके शिवकुमार

    मुझे उस महान क्षण को देखकर बहुत गर्व हो रहा है जिसने भारतीय विज्ञान में इतिहास रचा है। भारत ने दिखा दिया है कि वह विश्व की ज्ञान राजधानी है। इस सफलता की कहानी के लिए पूरी टीम ने काम किया है। हमें इस महान क्षण पर बहुत गर्व है। हम सभी ने खुशी साझा की। अगली पीढ़ी इसे ज़रूर और आगे बढ़ाएगी।

  • 11:26 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने चंद्रयान-3 की सफलता पर इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर इसरो वैज्ञानिकों की टीम को बधाई दी।

  • 11:19 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    सोनिया गांधी ने चंद्रयान-3 की सफलता पर इसरो प्रमुख सोमनाथ लिखी चिट्ठी

    कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने चंद्रयान-3 की सफलता पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान आयोग के प्रमुख एस सोमनाथ को एक चिट्ठी लिखी है। उन्होंने इस सफलता के लिए इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी है।

  • 9:31 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    INSPACe के अध्यक्ष पवन के. गोयनका ने रोवर की पहली तस्वीर ट्वीट की

    लैंडर से रोवर के बाहर निकलने की पहली तस्वीर INSPACe के अध्यक्ष पवन के. गोयनका ने सोशल मीडिया पर शेयर की है।

  • 9:05 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    रात 12 बजे से स्टडी में जुट गया रोवर प्रज्ञान

    रोवर प्रज्ञान ने रात लगभग साढ़े बारह बजे के बाद से चांद की सतह की स्टडी की शुरुआत कर दी है। प्रज्ञान रोवर पर लगे पे लोड यानी साइंटिफिक इंस्ट्रूमेंट्स लगातार काम करते हुए चांद की सतह की स्टडी कर रहे हैं। लैंडर के दरवाजे खुलने के बाद अब तक लैंडर के अंदर सो रहे प्रज्ञान रोवर को जगाया गया यानी उसे रैंप के सहारे बाहर निकाला गया, इस दौरान उसे लैंडर से एक एंब्लिकल कोर्ड के जरिए बांधा गया था ताकि वो झटके से नहीं बल्कि धीरे धीरे रैम्प से नीचे उतर सके। (रिपोर्ट-टी राघवन)

  • 9:03 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कर्नाटक के सीएम इसरो के वैज्ञानिकों से मिलेंगे

    कर्नाटक के सीएम सिद्धरामैया आज सुबह साढ़े 10 बजे इसरो के टेलीमेट्री ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क यानी ISTRAC जाएंगे, इसरो के वैज्ञानिकों से मिलकर उनके चंद्रयान 3 की चांद की सतह पर सुरक्षित लैंडिंग के लिए बधाई देंगे

  • 8:36 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    लैंडर से निकलकर चांद की सतह पर उतरा रोवर

    रोवर प्रज्ञान लैंडर से निकलकर चांद की सतह पर उतर गया है। वह चांद की सतह पर चहलकदमी कर रहा है। 

  • 7:53 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने दी बधाई

    अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने चंद्रयान-3 की ऐतिहासिक लैंडिंग के लिए भारत को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा: "इस अभियान में शामिल सभी वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के लिए यह एक अविश्वसनीय उपलब्धि है। हमें इस मिशन और अंतरिक्ष अन्वेषण में आपके साथ अधिक व्यापक साझेदारी पर गर्व है।"

  • 7:48 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी को बधाई

    दक्षिण अफ़्रीका: कल जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान रात्रिभोज में विश्व के कई नेताओं ने चंद्रयान-3 की सफलता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी।

  • 7:47 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर जश्न

    अमेरिका: भारतीय समुदाय के लोगों ने न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग का जश्न मनाया।

  • 7:46 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    केदारनाथ धाम में तिरंगा यात्रा

    उत्तराखंड: चंद्रयान-3 की चंद्रमा की सतह पर सफल लैंडिंग के बाद श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने केदारनाथ धाम में तिरंगा यात्रा निकाली और 'भारत माता की जय' के नारे लगाए।

  • 7:41 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    चांद की सतह पर प्रज्ञान की चहलकदमी शुरू

    प्रज्ञान रोवर लैंडर विक्रम से बाहर आ कर चंद्रमा की जमीन पर पहुंच गया है। अब 14 दिनों तक लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान चांद की सतह पर अलग-अलग लेवल पर रिसर्च करेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement