Friday, March 29, 2024
Advertisement

ट्रेन लेट है तो ठंड में ना हों परेशान, मात्र 20 रुपये में Five-स्टार होटल जैसी मिलेगी सुविधा, जानें पूरी खबर

IRCTC की तरफ से पीएनआर नंबर के आधार पर अलॉट किए जाने वाले इन रिटायरिंग रूम के लिए 20 रुपये 24 घंटे के लिए और 40 रुपये 24 से 48 घंटे रुकने के लिए देना होता है। साथ ही डोरमेट्री के लिए 10 रुपये देने होते हैं।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: January 18, 2023 6:13 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो सांकेतिक तस्वीर

सर्द मौसम में इन दिनों कोहरे के कारण लंबी दूरी की कई ट्रेनें घंटों लेट चल रही हैं। ऐसे में यात्रियों को स्टेशन पर लंबे वक्त तक ट्रेन के आने का इंतजार करना पड़ता है। रेलवे प्लेटफॉर्म पर ठंड में ठिठुरने या किसी अन्य जगह रुकने में ज्यादा पैसे खर्च करने की बजाए यात्री अब रेलवे स्टेशन पर 20 से 50 रुपए खर्च कर रिटायरिंग रूम में भी रुक सकते हैं। रेलवे के अनुसार ये रिटायरिंग रूम किसी 5 स्टार होटल जैसी सुविधा से लैस है। खासबात ये है कि ये सुविधा रेलवे केवल कंफर्म या आरएसी टिकट वाले यात्रियों को ही मुहैया कराएगा।

ऐसे करें कमरे की बुकिंग

इन कमरों में यात्री अधिकतम एक घंटे से लेकर 48 घंटे तक के लिए ही रुक सकते हैं। एक पीएनआर नंबर पर एक ही कमरे की बुकिंग हो सकती है। यात्री सुविधा के अनुसार एसी और नॉनएसी कमरे की बुकिंग कर सकते हैं। IRCTC की तरफ से पीएनआर नंबर के आधार पर अलॉट किए जाने वाले इन रिटायरिंग रूम के लिए 20 रुपये 24 घंटे के लिए और 40 रुपये 24 से 48 घंटे रुकने के लिए देना होता है। साथ ही डोरमेट्री के लिए 10 रुपये देने होते हैं।

'पहले आओ, पहले पाओ'

गौरतलब है कि दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और पुणे जैसे बड़े स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम की व्यवस्था रहती है। यात्री पीएनआर नंबर के माध्यम से रिटायरिंग रूम को बुक कर सकते हैं। रिटायरिंग रूम 'पहले आओ, पहले पाओ' के आधार पर आवंटित होते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement